बीजेपी नीत केंद्र सरकार पर लद्दाख के लोगों के मुद्दों और चिंताओं के प्रति गंभीर नहीं होने का आरोप लगाते हुए केंद्र शासित प्रदेश के प्रमुख नेताओं ने शनिवार को क्षेत्र के लिए पूर्ण राज्य का दर्जा और संवैधानिक सुरक्षा उपायों सहित अपनी चार मुख्य मांगों के लिए बड़े पैमाने पर आंदोलन की घोषणा की.


छठी अनुसूची के लिए पीपुल्स मूवमेंट के लेह स्थित शीर्ष निकाय और कारगिल डेमोक्रेटिक एलायंस (केडीए) ने संयुक्त रूप से 6 दिसंबर को आम हड़ताल का आह्वान किया. जिसके बाद मार्च में लेह और कारगिल दोनों जिलों में सार्वजनिक रैलियां और जन संपर्क कार्यक्रम आयोजित किए गए जो "बेहतर मौसम" के साथ मेल खाते हैं.


समर्थन में आंदोलन तेज करने का फैसला किया


क्षेत्र के दो शक्तिशाली निकायों के बीच तीसरे दौर की वार्ता के बाद एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कार्यक्रम की घोषणा करते हुए, शीर्ष निकाय के अध्यक्ष और पूर्व सांसद थुपस्तान छेवांग और केडीए के सह-अध्यक्ष असगर अली करबलाई ने कहा कि उन्होंने समर्थन में आंदोलन तेज करने का फैसला किया है. लद्दाख में 10,000 से अधिक रिक्तियों को भरने के लिए स्थानीय युवाओं के लिए एक विशेष भर्ती अभियान के अलावा उनकी मांगों में एक और लोकसभा सीट और दो राज्यसभा सीटें भी शामिल हैं.


शीर्ष निकाय और केडीए दोनों जो लेह और कारगिल जिलों के सामाजिक-धार्मिक, राजनीतिक और युवा संगठनों का एक अलग सम्मेलन है, जिसका गठन 5 अगस्त 2019 के विकास के बाद किया गया था. जब केंद्र ने जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को निरस्त कर दिया था और इसे विभाजित कर दिया था. इसे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में शामिल किया गया है. बीजेपी लद्दाख भी सर्वोच्च निकाय का हिस्सा था लेकिन बाद में पूर्ण राज्य की मांग उठाने के बाद उसने खुद को दूर कर लिया.


लद्दाख को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग उठाई


जबकि लेह के लोगों ने केंद्र शासित प्रदेश की स्थिति की अपनी लंबे समय से लंबित मांग को पूरा करने का स्वागत किया है और बाद में अपनी संस्कृति और पहचान की रक्षा के लिए संविधान की छठी अनुसूची के कार्यान्वयन की मांग के समर्थन में शीर्ष निकाय का गठन किया. केडीए इसमें नहीं था. केंद्र शासित प्रदेश के दर्जे का समर्थन किया और लद्दाख को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग उठाई.


हालांकि, 1 अगस्त को, कारगिल और लेह जिलों के वैचारिक रूप से अलग-अलग प्रतिनिधियों ने इस क्षेत्र के लिए संवैधानिक सुरक्षा उपायों के साथ-साथ पूर्ण राज्य का दर्जा पाने के लिए हाथ मिलाया. “पूरा लद्दाख क्षेत्र हमारे संयुक्त रूप से तैयार किए गए चार सूत्री एजेंडे के समर्थन में एकजुट है, "करबलाई ने कहा.


उन्होंने कहा कि लगभग तीन महीने बीत चुके हैं जब दोनों निकायों के प्रतिनिधिमंडल ने 28 अगस्त को लेह में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से मुलाकात की और अपनी मांगों को उठाया, लेकिन लद्दाख निवासी प्रमाण पत्र जारी करने की मांग को स्वीकार करने के अलावा कोई प्रगति नहीं हुई. सरकारी नौकरियों में भर्ती की सुविधा के लिए पहले से मौजूद स्थायी निवासी प्रमाण पत्र के बराबर.


दो जिलों के बीच गठबंधन तोड़ो- करबलाई 


करबलाई ने कहा कि मेहमान मंत्री शुरू में केडीए और शीर्ष निकाय से मिलने के लिए तैयार नहीं थे, लेकिन लद्दाख के लोगों द्वारा दोनों निकायों के नेताओं के आह्वान पर हड़ताल करने के बाद उन्हें अपने फैसले की समीक्षा करने के लिए मजबूर होना पड़ा, उन्होंने कहा कि लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. दो जिलों के बीच गठबंधन तोड़ो.


“हमने बड़े पैमाने पर आंदोलन करने का फैसला किया है और 6 दिसंबर को पूर्ण हड़ताल का आह्वान कर रहे हैं. इसके बाद लेह और कारगिल के जुड़वां जिला मुख्यालयों में बड़े पैमाने पर जन रैलियां होंगी और प्रत्येक तक पहुंचने के लिए ब्लॉक से गांव स्तर तक जन आंदोलन होगा. घरेलू,” उन्होंने कहा.


जनता के मन में भ्रम पैदा करने की कोशिश की जा रही है- करबलाई 


करबलाई ने कहा कि हालांकि इस क्षेत्र को पूर्ण राज्य का दर्जा दोनों निकायों के एजेंडे में सबसे ऊपर है, बैठक में यूटी प्रशासन द्वारा विभिन्न सरकारी विभागों में लगभग 12,000 नौकरियों को पदोन्नति कोटा से भरने के किसी भी कदम का विरोध करने का निर्णय लिया गया.


“हम इस तरह के किसी भी कदम या दैनिक ग्रामीणों को नौकरियों को आउटसोर्स करने के किसी भी प्रयास का कड़ा विरोध करेंगे. शिक्षित बेरोजगार युवाओं के साथ यह बहुत बड़ा अन्याय होगा, ”उन्होंने यूटी प्रशासन से गंभीरता दिखाने और बिना किसी और देरी के रिक्तियों को भरने का आग्रह किया.


केडीए नेता ने लोगों से सतर्क रहने को कहा क्योंकि बीजेपी द्वारा गठबंधन तोड़ने और जनता के मन में भ्रम पैदा करने की कोशिश की जा रही है. “बीजेपी एकमात्र पार्टी है जो केडीए और सर्वोच्च निकाय से बाहर है. हमें उम्मीद है कि स्थानीय नेतृत्व कारण समझेगा और निकट भविष्य में संयुक्त गठबंधन का हिस्सा बनेगा.


करबलाई ने कहा कि कारगिल बौद्ध संघ भी केडीए में शामिल हो गया है और धार्मिक संगठन द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों और चिंताओं को दूर करने का प्रयास किया जाएगा. छेवांग ने कहा, हमारा कोई निजी हित नहीं है और हमारा संघर्ष लद्दाख के लोगों और आने वाली पीढ़ियों के लिए है. उन्होंने कहा, "हम गांव-गांव जाएंगे और लोगों के हितों के खिलाफ काम करने वालों के मंसूबों को हराने के लिए जनता को लामबंद करेंगे."


यह भी पढ़ें.


EXCLUSIVE: किताब विवाद पर सलमान खुर्शीद की सफाई, कहा- हिंदुत्व को कभी आतंकी संगठन नहीं कहा


Punjab Government: पंजाब सरकार गिरफ्तार प्रदर्शनकारियों को देगी 2-2 लाख की मदद, दिल्ली में ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई थी गिरफ्तारी