नई दिल्ली: मौसम विभाग द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में अगले कुछ दिनों में शहर में अधिकतम तापमान में और वृद्धि होने के अनुमान लगाने के बावजूद तापमान बना रहा. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है, जबकि गुरुवार तक पारा 35 डिग्री तक पहुंच सकता है.


आगे और बढ़ेगी गर्मी


आईएमडी के वैज्ञानिक और क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि अगले कुछ दिनों में गर्मी बढ़ने की संभावना है. हालांकि गुरुवार और रविवार को बादल छाए रहने से तापमान सामान्य रहा, लेकिन सोमवार से एक बार फिर तापमान बढ़ने की संभावना है.


सामान्य तापमान का दायरा बढ़ा


रविवार को सफदरगंज स्थित मौसम केंद्र के नजदीक अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. पूर्वी दिल्ली के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के नजदीक सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. सोमवार से मौसम फिर से करवट लेने के लिए तैयार है. सप्ताह के अंत तक पारा 35 का आंकड़ा छू सकता है. हालांकि सामान्य तापमान इस समय अधिकतम 29.2 और न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री के बीच रहना चाहिए.


जहां तक हवा की गुणवत्ता की बात है तो, वह अभी भी खराब श्रेणी में ही है अगले 24 घंटों में इसके और बिगड़ने की आशंका है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, रविवार को राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 209 दर्ज किया गया. आने वाले दिनों में हवा में बहकर आ रहे प्रदूषक दिल्ली-एनसीआर में हालात और बिगाड़ेंगे। पिछले 24 घंटे में हवा में पीएम10 का स्तर 165 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर के साथ औसत श्रेणी में रहा। पीएम2.5 का स्तर 91 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर के साथ खराब श्रेणी में दर्ज किया गया.


यह भी पढ़ें-


Antilia Explosive Case: सचिन वाजे सस्पेंड, गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली अर्जी पर बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई आज


जम्मू कश्मीर: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, शोपियां में जैश का टॉप कमांडर सज्जाद अफगानी ढेर