Delhi News: दूरसंचार विभाग (DOT) ने कॉल बीच में कटने के बढ़ते मामलों समेत सेवा गुणवत्ता से संबंधित मुद्दों और कॉल क्वालिटी को बेहतर बनाने की खातिर नीतिगत उपायों पर चर्चा करने के लिए बुधवार को मुख्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स के साथ बैठक की. यह बैठक ऐसे समय हुई जब देशभर में 5जी नेटवर्क शुरू हो गया है. अब तक 50 शहरों 5जी नेटवर्क मौजूद है.


इस बैठक की अध्यक्षता दूरसंचार सचिव के. राजारमन ने की. इसमें भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन समेत विभिन्न दूरसंचार सेवा प्रदाता शामिल हुए. विभाग के सूत्रों ने बताया कि बैठक में चर्चा ऐसी नीति तथा परिचालन कदमों की पहचान करने पर केंद्रित थी जिसमें दूरसंचार सर्विस प्रोवाइडर को देश में दूरसंचार सेवाओं की क्वालिटी में सुधार करने में मदद मिले. लगभग दो घंटे तक चली बैठक में दूरसंचार कंपनियों ने सर्विस क्वालिटी के मौजूदा स्तर और मानकों पर एक विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया.


सितंबर में दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव दिए थे संकेत


इस वर्ष सितंबर में दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव संकेत दिए थे ने कि दूरसंचार सेवा के गुणवत्ता मानकों को और सख्त बनाया जा सकता है. उन्होंने साफ किया था कि उद्योग को दूरसंचार सेवा गुणवत्ता में जरूरी सुधार करने होंगे और सरकार ने भी क्षेत्र में बड़े सुधार शुरू किए हैं.


दूरसंचार सेवाओं की क्वालिटी में सुधार पर चर्चा


विभाग के सूत्रों ने कहा कि वह सर्विस की क्वालिटी से संबंधित मामलों पर लंबे समय से विचार कर रहा है और कंपनियों से समस्या वाले क्षेत्रों की पहचान करने और सरकार की ओर से उठाए जाने वाले कदमों पर सुझाव देने को कहा गया है. विभाग कानूनी ढांचे और नीतिगत उपायों पर विचार कर रहा है, जो सर्विस की बेहतर क्वालिटी सुनिश्चित कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें- UP Nikay Chunav 2022: आप सांसद संजय सिंह का एलान- यूपी में 'आरक्षण बचाओ-लोकतंत्र बचाओ' आंदोलन करेगी पार्टी