Telangana SSC Paper Leak Case: तेलंगाना पुलिस ने हिंदी एसएससी पेपर लीक (SSC) केस में बुधवार (5 अप्रैल) को बड़ी कार्रवाई की. पुलिस ने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद बंदी संजय कुमार को मंगलवार (4 अप्रैल) को हिरासत में लिया था और अब बुधवार (5 अप्रैल) को गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद कोर्ट ने संजय कुमार सहित उनके दो साथियों को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया. 


वारंगल पुलिस कमिश्नर एवी रंगनाथ ने कहा कि बंदी संजय कुमार सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि बीजेपी के कई नेताओं को पहले पेपर मिल गया था, लेकिन बंदी को इसलिए अरेस्ट किया गया क्योंकि उनकी आरोपियों से कॉल और चैट के जरिए बात हुई है. हालांकि उन्होंने अपना फोन देने से हमें मना कर दिया है. सब कानून की नजरों में बराबर है. 


मामला क्या है? 


संजय कुमार को पुलिस के एक टीम ने मंगलवार देर रात (4 अप्रैल) को उनके आवास से हिरासत में लिया था, जिसके बाद उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने विरोध-प्रदर्शन किया. पुलिस ने कहा कि तेलंगाना में कक्षा 10वीं (एसएससी) बोर्ड परीक्षा का पेपर मंगलवार को लगातार दूसरे दिन एक इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर आ गया था, जब 16 वर्ष के एक लड़के ने परीक्षा में बैठे एक छात्र से पेपर की तस्वीर ली और उसे उस छात्र के भाई के साथ साझा कर दिया जब परीक्षा चल रही थी.  पुलिस ने कहा कि पेपर को उसके बाद इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के एक ग्रुप में साझा किया गया और बाद में एक आरोपी ने अन्य समूह में शेयर किया, जिसने इसे संजय कुमार को भी भेजा था.


क्या आरोप है? 


संजय कुमार पर आरोप है कि उन्होंने एसएससी पेपर के दौरान छात्रों और उनके माता-पिता के बीच भय उत्पन्न करने की साजिश रचकर सरकार को बदनाम करने की कोशिश की थी, क्योंकि प्रश्न पत्र लीक होने का दोष तेलंगाना प्रशासन पर पड़ता. 


एसएससी हिंदी प्रश्न पत्र की तस्वीरें सोशल मीडिया पर प्रसारित होने के बाद पुलिस ने जांच शुरू की और 16 वर्षीय लड़के को पकड़ा. इसके बाद मंगलवार को दो और लोगों को गिरफ्तार किया गया. इन व्यक्तियों में एक टेलीविजन चैनल का एक पूर्व पत्रकार और एक लैब सहायक शामिल है जिसने पेपर कथित तौर पर ऐप पर फैलाया था. बाद में संजय कुमार को बुधवार (5 अप्रैल) को अरेस्ट किया गया. 


पुलिस ने क्या दावा किया? 


पुलिस ने दावा किया कि सभी आरोपियों के फोन की कॉल डिटेल और ऐप पर आरोपियों की चैट का विश्लेषण करने से प्राप्त तकनीकी साक्ष्य यह संदेह से परे साबित करते हैं कि आरोपी व्यक्ति 4 अप्रैल को प्रश्नपत्र लीक करने और कॉपी करने की साजिश में शामिल थे. 


पुलिस ने आरोप लगाया अफवाह फैलाने और तेलंगाना राज्य में चल रही परीक्षा को लेकर शांति भंग करने के इरादे से यह सब किया गया. इसमें संजय कुमार ने दो अन्य आरोपियों की मदद से चल रहे एसएससी पेपर को एक प्रश्नपत्र की फोटो सेल फोन से खींचकर लीक करने की योजना बनाई.


ये भी पढ़ें- Telangana: तेलंगाना बीजेपी अध्यक्ष बंदी संजय कुमार के खिलाफ केस दर्ज, सीएम की बेटी पर की थी टिप्पणी