Udhayanidhi Stalin announced UPSC Aspirants Stipend: तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन (Udhayanidhi Stalin) ने शनिवार (14 अक्टूबर) को सिविल सेवा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को वजीफा देने का ऐलान किया है. सरकार 1,000 छात्रों को 7,500 रुपये की वित्तीय सहायता देगी जिससे उनको परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिल सकेगी. 


युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री ने कहा, "द्रविड़ मॉडल का उद्देश्य संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी), भारतीय बैंक सेवा, रेलवे जॉब, आदि की नौकरियों को प्राप्त करना है. पेरियार अन्ना और करुणानिधि ने युवाओं के उत्थान के लिए काम किया. उसी तरह से मौजूदा मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) भी उसी दिशा में काम कर रहे हैं.'' 


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, उन्होंने कहा, "हमारी नान मुधलवन योजना बहुत अच्छी है, जिससे 13 लाख छात्र लाभान्वित हुए और 1.5 लाख छात्रों को नौकरियां भी हासिल हुई हैं. युवाओं को केंद्र सरकार की नौकरियां मिलनी चाहिए. यह नान मुधलवन योजना युवाओं के सपनों को साकार करने में मददगार होगी. 


'राज्य के युवाओं की भागीदारी कम हो रही है'
मंत्री उदयनिधि ने कहा कि तमिलनाडु में राज्य सरकार की ओर से कई सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं. बावजूद इसके राज्य के युवाओं की भागीदारी कम हो गई है.






'केंद्र सरकार की नौकरी हासिल करने वाले युवाओं की संख्या आधी हुई'
उन्होंने कहा कि, "तमिलनाडु राज्य के युवाओं का यूपीएससी परीक्षा में पास पर्सेंटेज बहुत कम हो गया है जोकि बेहद ही हैरान करने वाला है. मंत्री उदयनिधि ने आंकड़ों को पेश करते हुए कहा कि 2016 में केंद्र सरकार की नौकरियां हासिल करने में तमिलनाडु के युवाओं की संख्या 10 फीसदी थी. लेकिन अब यह घटकर मात्र 5 प्रतिशत रह गयी है.


'यूपीएससी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए ट्रेनिंग सेंटर शुरू'
इन आंकड़ों को लेकर चिंतित मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने कहा कि सरकार ने यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए ट्रेनिंग सेंटर शुरू किए हैं. इतना ही नहीं 1,000 छात्रों को 10 माह के लिए वित्तीय सहायता के तौर पर 7,500 रुपये देने जा रही है.  


यह भी पढ़ेंः एबीपी सदर्न राइजिंग समिट: परिसीमन को लेकर उदयनिधि स्टालिन बोले, 'दक्षिण की आवाज दबाने की कोशिश, सिर्फ तमिलनाडु में कम हो जाएंगी 8 सीटें'