National Space Day: भारत सरकार ने 23 अगस्त को 'राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा की है. इस संबंध में सरकार ने शनिवार 14 (अक्टूबर) को नोटिफिकेशन जारी किया है. इसमें कहा गया है कि 23 अगस्त 2023 को विक्रम लैंडर की लैंडिंग और प्रज्ञान रोवर की तैनाती के साथ मिशन की सफलता की याद में देशभर में हर साल 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया जाएगा.


अधिसूचना में सरकार ने कहा कि 23 अगस्त स्पेस मिशन में देश की प्रगति में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. यह युवा पीढ़ी की साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ (STEM) की रुचि बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है और स्पेस सेक्टर को एक प्रमुख प्रोत्साहन प्रदान करता है. इस ऐतिहासिक मिशन के परिणाम से आने वाले सालों में मानव जाति का काफी फायदा होगा 


23 अगस्त को देशभर में मनाया गया जश्न
गौरतलब है कि 23 अगस्त को जब इंडियन स्पेस रिसर्च ओर्गनाइजेशन (ISRO) का चंद्र मिशन पूरा हुआ था तो पूरे देश में जश्न मनाया गया था. चंद्रयान की सफल लैंडिंग के साथ ही भारत अमेरिका, रूस, और चीन के बाद चांद पर पहुंचने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया था, जबकि चांद के साउथ पोल पर पहुंचने वाला भारत पहला देश है.  


इसरो की इस सफलता पर मोदी कैबिनेट ने इस साल अगस्त महीने में 23 अगस्त के दिन को 'राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस' के रूप में मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी.


पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों के साथ बैठक में दी थी जानकारी
इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बेंगलुरु में इसरो के वैज्ञानिकों के साथ अपनी बैठक के दौरान भी घोषणा की थी कि 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाया जाएगा, जो चंद्रयान-3 मिशन की बड़ी सफलता को चिह्नित करेगा.


यह भी पढ़ें- Israel Gaza Attack: इजरायल-हमास जंग की 'गंभीर' स्थिति पर एस जयशंकर ने सऊदी अरब के इस नेता से की बात, जानें क्या हुआ?