ABP-CVoter 2021 Tamil Nadu Election Opinion Poll: अगले कुछ महीने बाद देश के पांच राज्यों में विधान सभा के चुनाव होने जा रहे हैं. इन पांच राज्यों में से एक है तमिलनाडु. हालांकि, अभी चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है लेकिन राज्य की सभी प्रमुख पार्टियों ने धुआंधार कैंपेन शुरू कर दिया है. तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों को जीतने के लिए मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी के नेतृत्व में सत्ताधारी एआईएडीएमके लगातार धुआंधार कैंपेन कर पांच साल की अपनी उपब्धियां गिना रही है.


दूसरी तरफ, विपक्षी डीएमके-कांग्रेस गठबंधन आक्रामक तेवर अपनाकर सत्ताधारी एआईएडीएमके पर हमला बोल रही है. ऐसा पहली बार है जब राज्य की सत्ता में वर्षों तक राज करने वाले करूणानिधि और जे. जयललिता के बिना यह चुनाव लड़ा जाएगा. उत्तर और पूर्व के कई राज्यों में किला फतह करने के बाद बीजेपी भी यहां पर अपनी पैठ बनाने की कोशिश में है. जबकि अन्य छोटे-छोटे दल भी सियासी मैदान में ताल ठोक रही है.


एबीपी न्यूज़ ने आगामी तमिलनाडु विधानसभा चुनाव को लेकर ओपिनियन पोल कराए. इस ओपिनियन पोल में राज्य के 15 हजार लोगों को शामिल किया गया था. आइये जानते हैं ओपनियन पोल में क्या नतीजे सामने आए हैं.


ABP Opinion Poll के मुताबिक, कुल 234 सीटों में बीजेपी-एआईएडीएमके (एनडीए) गठबंधन को 60 से 68 सीटें मिल सकती हैं. यानी के पलानीस्वामी को सत्ता गंवानी पड़ सकती है.


वहीं कांग्रेस-डीएमके गठबंधन (यूपीए) 158 से 166 सीटें जीतकर राज्य की सत्ता पर काबिज होती दिख रही है. एमएनएम को 0 से चार, एएमएमके को 2 से 6 और अन्य को 0 से चार सीटें मिल सकती हैं.


कुल सीट- 234



किसे कितने फीसदी मिल सकते हैं वोट ?


UPA - 41 %


NDA  -29 %


MNM- 7 %


AMMK- 8 %


OTHERS- 15 %


किसे कितनी सीटें मिलने का है अनुमान?


UPA - 158-166


NDA  -60-68


MNM- 0-4


AMMK- 2-6


OTHERS- 0-4


केंद्र सरकार से आप कितने संतुष्ट हैं ?


बहुत संतुष्ट-11 %


संतुष्ट-32 %


असंतुष्ट- 44 %


कह नहीं सकते- 13 %


मोदी के कामकाज से कितने संतुष्ट हैं  ?


बहुत संतुष्ट-13 %


संतुष्ट-35%


असंतुष्ट-44 %


कह नहीं सकते- 8 %


राज्य सरकार के काम से कितने खुश हैं  ?


बहुत संतुष्ट-15 %


संतुष्ट-42%


असंतुष्ट-32 %


कह नहीं सकते- 11 %


मुख्यमंत्री के काम काज से कितने खुश हैं  ?


बहुत संतुष्ट-22 %


संतुष्ट-39%


असंतुष्ट-31 %


कह नहीं सकते- 8 %


2016 के विधानसभा चुनाव में तमिलनाडु में बीजेपी ने 188 सीटों पर चुनाव लड़ा था लेकिन एक सीट भी जीतने में कामयाब नहीं हो पाई थी. एडीएमके ने 234 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 135 सीटों पर सफलता हासिल की थी. डीएमके ने 180 सीटों पर किस्मत आजमाई थी और 88 सीटें उनके खाते में गई थी. लोकसभा चुनाव में कुल 39 सीट- पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी का राज्य में खाता नहीं खुला. डीएमके ने 24 सीटों पर जीत हासिल की थी. कांग्रेस को आठ सीटें जीती थीं. सीपीआईएम और सीपीआई को दो-दो सीटों पर जीत मिली थी. एआईडीएमके के खाते में एक, सीट गई थी.


अगले कुछ दिनों में देश के पांच राज्यों पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में विधानसभा के चुनाव होने हैं. इन पांच राज्यों के चुनाव पर पूरे देश की नजर है. ABP न्यूज ने C वोटर के साथ पांच राज्यों के लोगों का मूड जाना है. 5 राज्यों में विधानसभा की कुल 824 सीटें हैं. ओपिनियन पोल के लिए इन सभी सीटों पर 45 हजार से ज्यादा लोगों से बात की गई है.