Taliban Attacked On Pakistani Post: अफगानिस्तान में घुसकर पाकिस्तान सेना के हवाई हमले में तीन बच्चों सहित आठ लोगों की मौत के बाद अफगानिस्तान ने भी पलटवार किया है. अफगानिस्तान के तालिबान ने सीमा से सटी पाकिस्तानी चौकियों पर भारी हथियारों से गोलाबारी की है. यह हमला सोमवार (18 मार्च) को किया गया है.


टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक किसी के हताहत होन या घायल होने की सूचना नहीं है. तालिबान ने यह जवाबी हमला तब किया है जब पाकिस्तानी एयर फोर्स ने अफगानिस्तान के अंदरूनी इलाकों में घुसकर हवाई हमले किए, जिसमें तीन बच्चों और 5 महिलाओं की मौत हुई है.


पाकिस्तानी सेना ने किया था हवाई हमला


पाकिस्तान के अशांत शहरों में हाल में हुए आतंकवादी हमलों के बाद दोनों पड़ोसी देशों में छिड़ी जुबानी जंग के बीच पाकिस्तान ने सोमवार  को अफगानिस्तान के अंदरूनी इलाकों में हवाई हमले किए, जिसमें तीन बच्चों सहित 8 आम नागरिकों की मौत हो गई. अफगानिस्तान के तालिबान ने यह जानकारी दी. अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को हमलों की पुष्टि करते हुए कहा कि पाकिस्तान की सीमा से लगे देश के पक्तिका और खोस्त प्रांतों के इलाकों को निशाना बनाया गया. पाकिस्तान की ओर से फिलहाल इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.


अफगानिस्तान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने एक बयान में पाकिस्तानी विमानों द्वारा हमले किए जाने का आरोप लगाया. मुजाहिद ने कहा, ‘‘ सुबह तड़के करीब तीन बजे पाकिस्तानी विमानों ने खोस्त और पक्तिका प्रांतों में लोगों के घरों पर बमबारी की.'' उन्होंने दावा कि इसमें महिलाएं और बच्चे समेत आठ लोगों की मौत हो गई है.


'पाकिस्तान अफगानिस्तान पर आरोप नहीं लगा सकता'


प्रवक्ता ने हमले की कड़ी निंदा करते हुए इसे अंगभीर कृत्य और अफगान की सीमा का उल्लंघन करार दिया. मुजाहिद ने पाकिस्तान से कहा कि वह अपनी समस्याओं और हिंसक घटनाओं पर काबू पाने में विफलता के लिए अफगानिस्तान को जिम्मेदार ठहराना बंद करे. उन्होंने चेतावनी दी, ‘‘ऐसे कृत्यों के गंभीर परिणाम होंगे, जिसे पाकिस्तान भी संभाल नहीं पाएगा.''


पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने दी थी चेतावनी


बता दें कि पाकिस्तान के वजीरिस्तान में सुरक्षा बलों की चौकी पर आतंकवादी हमले में दो अधिकारियों सहित सात सैनिकों की मौत के बा 17 मार्च को राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने जवाबी कार्रवाई का संकल्प लिया था. इसके एक दिन बाद ही अफगानिस्तान में ये हमले हुए. जरदारी ने रविवार को कहा था कि शहीदों की कुर्बानी व्यर्थ नहीं जाएगी और देश इन मौतों का बदला लेगा. राष्ट्रपति ने कहा कि अगर सीमा पर या उसकी सीमा के अंदर किसी ने हमला किया तो पाकिस्तान जवाबी हमला करने से नहीं हिचकेगा.


ये भी पढ़ें:पाकिस्तान की अफगानिस्तान पर एयरस्ट्राइक, 8 की मौत