Taj Mahal: भारतीय पुरातत्व विभाग (Archaeological Department of India) ने ताजमहल (Taj Mahal) के तहखानों में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्ति होने से इनकार किया है. एक RTI के जवाब में ASI ने यह जानकारी दी है. ASI ने यह भी बताया कि ताजमहल मंदिर की जमीन पर नहीं बना हुआ है. दरअसल, 12  मई को तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) के राष्ट्रीय प्रवक्ता साकेत एस गोखले (Saket Gokhale ) ने RTI दायर की थी. 


इस याचिका में उन्होंने ASI से दो सवालों की जानकारी मांगी थी. पहले सवाल में उन्होंने ताजमहल की जमीन पर मंदिर नहीं होने का सबूत मांगा था जबकि दूसरा सवाल तहखानों के 20 कमरों में हिन्दू देवी-देवताओं की मूर्ति होने के जुड़ा हुआ था.


ASI ने एक लाइन में इसका जवाब दिया. ASI के जनसंपर्क अधिकारी महेश चंद मीणा ने पहले सवाल के जवाब में सिर्फ 'नो' लिखा है. दूसरे के जवाब में लिखा है, "तहखानों में हिंदू देवी- देवताओं की मूर्ति नहीं है."


हिंदू संगठनों ने किया था ये दावा


बता दें, इससे पहले हिंदू संगठनों ने ताजमहल को तेजोमहालय मंदिर बताते हुए ताजमहल के बंद कमरों में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों के होने का दावा किया था. इस तरह के दावों के बाद ये मामला तेजी से सुर्खियां में आया.


वहीं, अयोध्या के एक बीजेपी नेता ने हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में तहखानों को खुलवाने को लेकर याचिका दायर की थी जिसके बाद अदालत ने उसे खारिज कर दिया था. 


यह भी पढ़ें.


Amaravati Murder Case: अमरावती हत्याकांड का मास्टर माइंड नागपुर से गिरफ्तार, महाराष्ट्र पुलिस को बड़ी सफलता


Maharashtra Politics: 'शिव सैनिक उद्धव के साथ, सबक सिखाया जाएगा', abp न्यूज से बोलीं शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी