Syed Ali Shah Geelani House Sealed: जम्मू कश्मीर की स्टेट इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (SIA) ने दिवगंत अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के खिलाफ एक्शन लिया है. एसआईए ने श्रीनगर के बारजूला इलाके में स्थित गिलानी के नाम पर रजिस्टर्ड मकान को सील कर दिया है. यह कार्रवाई श्रीनगर डीएम के फैसले के बाद की गई है. 


स्टेट इन्वेस्टिगेशन एजेंसी की रिपोर्ट के आधार पर मंगलवार (20 दिसंबर) को श्रीनगर जिले के डीएम ने गिलानी और उनके प्रतिबंधित संगठन जमात-ए-इस्लामी (JEI) की संपत्ति कुर्क करने को कहा था. उन्होंने अपने आदेश में कहा था कि गिलानी और जमात-ए-इस्लामी की प्रॉपर्टी सील की जाए.


एसआईए ने क्या कहा? 
एसआईए के अधिकारियों ने बताया कि इस मकान को 1990 के दशक में जमात-ए-इस्लामी ने खरीदा था और यह गिलानी (JEI) के नाम से पंजीकृत था. उन्होंने कहा कि गिलानी 2000 के शुरू तक इस मकान में रहते थे और फिर वह शहर के हैदरपुरा इलाके में रहने चले गए थे. पिछले साल सितंबर में उनका निधन हो गया था.


किस अभियान का हिस्सा
अधिकारियों के मुताबिक, बाद में यह मकान जेईआई के अमीर (प्रमुख) के आवास के रूप में उपयोग में लाया जाने लगा. उन्होंने बताया कि एसआईए ने बारजूला इलाके में ही एक अन्य रिहायशी मकान को भी कुर्क किया है. अधिकारियों के अनुसार, एसआईए की यह कार्रवाई प्रतिबंधित संगठन जेईआई से जुड़ी संपत्तियों की कुर्की का हिस्सा है. एसआईए ने इस केंद्र-शासित प्रदेश में जेईआई की 188 संपत्तियों की पहचान की है, जिन्हें आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए या तो अधिसूचित किया गया है या फिर अधिसूचित किया जा रहा है.


'आतंकवादियों के नेटवर्क को खत्म करना'
अधिकारियों ने बताया कि यह कार्रवाई बाटमालू थाने में दर्ज की गई एक एफआईआर की जांच का नतीजा है. एसआईए इस मामले की जांच कर रही है. उन्होंने बताया कि इस कदम का मकसद अलगाववादी गतिविधियों के लिए पैसे पाने का मार्ग बंद करना और भारत की संप्रभुता के लिए खतरा बने राष्ट्र विरोधी तत्वों और आतंकवादियों के नेटवर्क को ध्वस्त करना है.


यह भी पढ़ें-


J&K News: सैयद अली शाह गिलानी के दामाद अल्ताफ अहमद शाह की AIIMS में मौत, टेरर फंडिंग मामले में थे गिरफ्तार