Swine flu in Mumbai: मुंबई (Mumbai) में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के अलावा अब स्वाइन फ्लू (Swine Flu), डेंगू (Dengue) और मलेरिया (Malaria) का खतरा बढ़ता जा रहा है. मुंबई में हुई बारिश (Rain) के बाद अब डेंगू और मलेरिया के मामलों में वृद्धि हो रही है, इसी बीच स्वाइन फ्लू का कहर भी मुंबई में बढ़ता दिख रहा है. मुंबई में अब तक स्वाइन फ्लू, डेंगू, मलेरिया और लेप्टो जैसी बीमारियों के कारण 6 लोगों की जान जा चुकी है.


फिलहाल मुंबई में बढ़ते डेंगू मलेरिया और स्वाइन फ्लू के मामलों को देखते हुए कूपर अस्पताल में फीवर ओपीडी बनाया गया है. जहां पर बुखार से पीड़ित मरीज को भर्ती किए जाने की सुविधा है. इस वर्ष अब तक स्वाइन फ्लू के 163 मामले दर्ज हो चुके हैं, वहीं डेंगू के 105, मलेरिया के 509 और लेप्टो के 46 मामले दर्ज हो चुके हैं.


स्वाइन फ्लू से दो की मौत


बताया जा रहा है कि जिन 6 मरीजों की बीमारी के चलते मृत्यु हुई, उनमें से से 2 मरीज स्वाइन फ्लू, 2 डेंगू से, एक मलेरिया से और एक लेप्टो से पीड़ित थे. स्वाइन फ्लू से मरीजों की मृत्यु तीन वर्षों में पहली बार दर्ज हुई है. बढ़ते मामलों के बारे में अधिक जानकारी देते हुए कूपर अस्पताल की मेडिसिन विभाग की अध्यक्ष डॉक्टर नीलम रेडकर ने एबीपी न्यूज को बताया कि बीएमसी लोगों के सतर्क करने के लिए डॉक्टरों को ट्रेनिंग दी जा रही है, पोस्टर्स लगाए जा रहे हैं. वहीं प्रतिदिन अस्पताल में 15 से 20 लोग डेंगू मलेरिया के चलते भर्ती होते हैं. 


सर्दी बुखार से पीड़ित हो रहे लोग


कूपर अस्पताल (Cooper Hospital) के डीन डॉक्टर शैलेश मोहिते ने एबीपी न्यूज को बताया के दिन प्रतिदिन कई मरीज सर्दी बुखार से पीड़ित हो कर भर्ती होते हैं लेकिन अस्पताल में लोगों के लिए पूरी सेवा रखी गई है. अब तक हमारे अस्पताल में 10 लोगों की मृत्यु हुई है, उनमें से 5 लोग बेहद क्रिटिकल थे. लोगों से अनुरोध है कि खराब तबियत को नजर अंदाज ना करें. 


इसे भी पढ़ेंः
Sonali Phogat Death: सोनाली फोगाट की मौत की गुत्थी उलझी, अब बेटी ने दिया ये बड़ा बयान


Pramod Sawant: सोनाली फोगाट की मौत पर गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने क्या कहा है? जानिए