मुंबई: देशभर में आतंकी साज़िश को अंजाम देने की तैयारी करने के आरोप में दिल्ली स्पेशल सेल ने अबतक 6 लोगों को गिरफ़्तार किया है. इसी मामले को आगे बढ़ाते हुए महाराष्ट्र एटीएस ने भी 2 लोगों को गिरफ़्तार किया है.  महाराष्ट्र एटीएस की ओर से गिरफ़्तार किए आरोपियों के नाम ज़ाकिर हुसैन शेख़ और रिज़वान मोमिन हैं.


सूत्रों के मुताबिक़ ज़ाकिर को इस पूरे प्लानिंग की जानकारी थी, लेकिन वो प्लानिंग क्या थी, इस बारे में आरोपी अभी खुलकर बयां नहीं कर रहा है. एटीएस ने अपनी एफ़आईआर में एंथनी उर्फ़ अनस उर्फ़ अनवर नाम के शख़्स का नाम लिखा है. सूत्रों के मुताबिक़ एटीएस को जांच के दौरान यह संकेत मिले हैं कि ज़ाकिर का भाई शाकिर ही एंथनी है, जिससे ज़ाकिर बात किया करता था और शाकिर उसे डी कंपनी की तरफ़ से इस प्लानिंग में क्या कुछ करना है, उसके बारे में उसे बताया करता था.


क्या है ज़ाकिर का क्रिमिनल इतिहास?


साल 2001 में मुंबई पुलिस ने छोटा शकील के लिए काम करने वाले 6 लोगों को गिरफ़्तार किया था. आरोप है कि ये लोग पाकिस्तानी एजेंसी आईएसआई के लिए काम करने आए थे. इन लोगों को देश को मशहूर लोगों को टारगेट करने का काम दिया गया था. इन लीडर्स में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी का नाम भी था.


उस समय मुंबई पुलिस कमिश्नर एमएन सिंह थे. तब मुंबई पुलिस ने इन 6 लोगों को मुंबई, चेन्नई और बैंगलुरु से गिरफ़्तार किया था. ज़ाकिर हुसैन शेख़ की गिरफ़्तारी चेन्नई से की गई थी. उस वक्त जांच में सामने आया था कि ये लोग मुंबई और लखनऊ में कुछ बड़ा करने की फ़िराक़ में थे और सीरियल बम धमाके भी करने की प्लानिंग थी. साथ ही इनका मकसद दो समाज के बीच मतभेद पैदा करवा कर दंगे भड़काने की भी थी, जिससे देश का लॉ एंड ओर्डर बिगड़ जाए. हालांकि यह मामला कोर्ट में टिक नहीं पाया और सबूतों के अभाव में ज़ाकिर हुसैन समेत अन्य आरोपी अक्वीट हो गए. मुंबई पुलिस के सूत्रों में बताया की साल 2003 में ये आरोपी कोर्ट से एक्विट हो गए थे, जिसके बाद क्राइम ब्रांच ने मुंबई हाई कोर्ट में निजली अदालत के फैसले का विरोध किया.


कौन है एंथनी?


एंजेंसी के सूत्रों की माने तो ज़ाकिर का भाई शाकिर साल 2001 के एलके आडवाणी को मारने का मामला सामने आने के बाद से ही ग़ायब है और उस मामले में वांटेड है. जांच एजेंसियों को यह भी पता चला है कि शाकिर डी गैंग के नेटवर्क का इस्तेमाल कर इस समय पाकिस्तान पहुंचने में कामयाब हो गया था. और तब से वो वहीं हैं और दाऊद इब्राहिम के क़रीबियों में से एक है.


इस मामले में भी एजेंसियों को कुछ ऐसे तार मिले हैं, जिसके हिसाब से एंथनी कोई और नहीं बल्कि शाकिर ही है और ज़ाकिर ने अपने मोबाइल में उसका नाम एंथनी इसलिए लिखा था ताकि किसी को शक ना हो. एजेंसी के सूत्रों की माने तो दाऊद इब्राहिम का करीबी छोटा शकील के भाई का नाम अनवर बाबू शेख़ है और वो भी एंथनी हो सकता है.


यह भी पढ़ें-


Explained: क्या है ब्रिटेन की नई वैक्सीन नीति, क्यों हो रहा है इसका विरोध, भारतीय यात्रियों पर क्या होगा असर


PM Modi US Visit: अमेरिका रवाना होने से पहले पीएम मोदी का बयान, अपनी पूरी यात्रा का दिया ब्योरा