PM Modi On Sushil Modi Passes Away: बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के दिग्गज नेता सुशील कुमार मोदी का सोमवार (13 मई) को निधन हो गया है. वो 72 साल के थे. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया है. 


पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "पार्टी में अपने मूल्यवान सहयोगी और दशकों से मेरे मित्र रहे सुशील मोदी जी के असामयिक निधन से अत्यंत दुख हुआ है. बिहार में भाजपा के उत्थान और उसकी सफलताओं के पीछे उनका अमूल्य योगदान रहा है. आपातकाल का पुरजोर विरोध करते हुए, उन्होंने छात्र राजनीति से अपनी एक अलग पहचान बनाई थी. वे बेहद मेहनती और मिलनसार विधायक के रूप में जाने जाते थे. राजनीति से जुड़े विषयों को लेकर उनकी समझ बहुत गहरी थी. उन्होंने एक प्रशासक के तौर पर भी काफी सराहनीय कार्य किए. जीएसटी पारित होने में उनकी सक्रिय भूमिका सदैव स्मरणीय रहेगी. शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं. ओम शांति!"


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जताया दुख


बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा, "बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं पार्टी के वरिष्ठ नेता, श्री सुशील कुमार मोदी के निधन से मुझे गहरा दुख हुआ है. उनका लम्बा सार्वजनिक जीवन जनता-जनार्दन की सेवा और गरीब कल्याण के प्रति समर्पित था. उन्होंने बिहार में पार्टी को मज़बूत और लोकप्रिय बनाने के लिए काफ़ी परिश्रम किया. बिहार के विकास के लिए किए गए उनके कार्य हमेशा याद रखे जाएंगे. ईश्वर उनके शोक संतप्त परिवार को दुःख की इस घड़ी में धैर्य और संबल प्रदान करे. ओम शान्ति!"


बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने क्या कहा?


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शोक व्यक्त करते हुए कहा, "भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री श्री सुशील मोदी जी के निधन का समाचार अत्यंत दुःखद है. विद्यार्थी परिषद से लेकर अभी तक हमने साथ में संगठन के लिए लंबे समय तक काम किया. सुशील मोदी जी का पूरा जीवन बिहार के लिये समर्पित रहा. बिहार को जंगलराज से बाहर निकालकर विकास के पथ पर लाने में सुशील मोदी जी का प्रयास बहुत मददगार रहा है. उनका ना होना असंख्य कार्यकताओं के लिए यह एक अपूरणीय क्षति है. प्रभु दिवंगत आत्मा को शांति और परिजनों को सम्बल प्रदान करें. ॐ शान्ति!"


सुशील मोदी का कल किया जाएगा अंतिम संस्कार


सुशील कुमार मोदी ने इस साल अप्रैल में खुलासा किया था कि वह कैंसर से पीड़ित हैं और अपने खराब स्वास्थ्य के कारण वह 2024 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. पूर्व राज्यसभा सांसद का पार्थिव शरीर कल मंगलवार (14 मई) को पटना के राजेंद्र नगर इलाके में उनके आवास पर लाया जाएगा और दिन में अंतिम संस्कार किया जाएगा. 


सोशल मीडिया पर किया था कैंसर की बीमारी का खुलासा


उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा था, ''मैं पिछले छह महीने से कैंसर से जूझ रहा हूं. मुझे लगता है कि अब इसे सार्वजनिक करने का समय आ गया है. मैं लोकसभा चुनाव के दौरान अपना काम नहीं कर पाऊंगा. मैंने इसे पीएम के साथ शेयर किया है. देश, बिहार और मेरी पार्टी के प्रति मेरा आभार.”


ये भी पढ़ें: Sushil Kumar Modi Death: किस तरह के कैंसर ने छीन लीं सुशील कुमार मोदी की सांसें, जानें कैसे होते हैं इसके लक्षण?