नई दिल्ली: सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीबीआई के जांच दायरे में सुशांत सिंह का परिवार भी शामिल हो गया है. सीबीआई को अब तक की जांच के दौरान कुछ ऐसे तथ्य मिले हैं, जिनके आधार पर सुशांत की दो बहनों समेत उसके आईपीएस जीजा और दिल्ली के एक डॉक्टर से सीबीआई पूछताछ करने जा रही है. सीबीआई ने इस सप्ताह एम्स के फॉरेंसिक पैनल से अपनी रिपोर्ट हर हालत में जमा करने को कहा है. इसके बाद सीबीआई टीम जांच के लिए फिर से मुंबई जाएगी.


सुशांत सिंह राजपूत की मौत का जिम्मेदार कौन? इस गुत्थी को सुलझाने में लगी सीबीआई को अब तक की जांच के दौरान कोई ऐसा सबूत नहीं मिला है, जिससे यह साबित होता हो कि सुशांत की हत्या की गई थी. लिहाजा सीबीआई इस मामले में अब आगे की जांच शुरू करने जा रही है और इसके लिए सीबीआई ने एम्स के फोरेसिंक पैनल से कहा है कि वो हर हालत में इस सप्ताह अपनी रिपोर्ट सीबीआई को सौंप दे, जिससे आगे की जांच शुरू की जा सके. हालांकि सीबीआई के जानकारों का मानना है कि एम्स की फोरेसिंक रिपोर्ट से कुछ खास हासिल होने वाला नहीं है.


सीबीआई सूत्रों के मुताबिक अब तक की जांच में हत्या की बात स्पष्ट ना होने के कारण सीबीआई का फोकस अब सुशांत की मौत का जिम्मेदार कौन इस पर चला गया है और अब तक की जांच के दौरान सीबीआई के सामने जो तथ्य आए हैं, उसमे सुशांत की पूर्व गर्लफ्रेंड रिया और सुशांत का परिवार सीबीआई की जांच के दायरे में आ गया है.


सीबीआई के एक आला अधिकारी ने बताया कि अब तक की जांच के दौरान सीबीआई के सामने दो लोग हैं रिया और सुशांत का परिवार और दोनों के खिलाफ विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत पुलिस की एफआईआर भी है, लिहाजा इनमें से सुशांत की मौत का जिम्मेदार कौन है कोई एक या दोनों इस पर जांच शुरू की जायेगी. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक अब तक की जांच के दौरान सीबीआई को पांच से ज्यादा ऐसे तथ्य मिले हैं, जिनसे सुशांत का परिवार पूरी तरह से जांच दायरे में आ गया है मसलन:-


सुशांत की बहन प्रियंका की चैट


मेरा दोस्त एक मशहूर डॉक्टर है, वह तुम्हारे संबंध मुंबई के अच्छे डॉक्टरों से करा देगा सब गोपनीय रहेगा चिंता मत करो.


यदि उसे डिप्रेशन (Anxiety) अटैक पड़ता है तो यह फला दवाई ले ले


चैट के अलावा ओपी सिंह ने सिद्धार्थ पिठानी को जुलाई 2020 में फोन करके कहा कि रिया के बारे में झूठी जानकारी बिहार पुलिस को दें.


जितने भी बैंक खाते हैं, उन बैंक खातों में सुशांत की बहने ही नॉमिनी हैं.


सीबीआई के जानकारों का मानना है कि इन तमाम बातों की वजह से सुशांत का परिवार भी जांच के दायरे में आया. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक इस मामले में राममनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टर तरूण कुमार से भी सीबीआई पूछताछ करेगी कि किस आधार पर उन्होंने सुशांत के लिए दवाईयां लिखी थीं. सीबीआई के आला अधिकारी के मुताबिक सीबीआई इस मामले में नियम के तहत जांच कर रही है.


मसलन पहली एफआईआर रिया के खिलाफ है, जिसमें 15 करोड़ रुपये तथा आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप है. अब तक की जांच में ईडी को 15 करोड़ रुपये का कोई वजूद नहीं मिला है. दूसरी एफआईआर सुशांत के परिजनों के खिलाफ है. चूंकि जांच अब आत्महत्या के लिए किसने उकसाया इसपर फोकस होने जा रही है, ऐसे में किसी को भी क्लीन चिट नहीं दी जा सकती. अधिकारी ने कहा कि एनसीबी की गिरफ्तारियों का सुशांत की मौत से कोई लेना देना नहीं है. सीबीआई ने इस मामले मे आधिकारिक तौर पर कहा कि सीबीआई हर पहलू से जांच कर रही है और जांच अभी जारी है. उधर डॉक्टर सुधीर गुप्ता ने एबीपी न्यूज़ के सवालों के जवाब में कहा कि सीबीआई से पूछो.