Surya Grahan 2024: इस साल का सूर्य ग्रहण खत्म हो गया है. ये दुर्लभ सूर्य ग्रहण इसलिए था, क्योंकि यह एक पूर्ण सूर्य ग्रहण था. ऐसे में इस मौके को कोई नहीं छोड़ना चाहता था और इसे दुनियाभर के करोड़ो लोगों ने देखा, लेकिन इसके बाद गूगल पर कई सवाल सर्च किए जाने लगे. 


सूर्य ग्रहण देखने वाले लोगों ने गूगल पर सर्च किया Why Do My Eyes Hurt यानी मेरी आंखों में दर्द क्यों होता है, My eyes hurt यानी मेरी आंखों में दर्द हुआ. ऐसे ही तमाम सवाल लोगों ने गूगल पर सर्च किए हैं. 


इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों ने गूगल पर ये सब सवाल इस कारण सर्च किए, क्योंकि उन्हें लगा कि उनके पहने गए प्रोटेक्टिव चश्मे नकली थे या फिर वो सूर्य ग्रहण देखने के दौरान इसे पहनना भूल गए. 


सूर्य ग्रहण कहां-कहां दिखा? 
साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा सहित कई देशों में दिखा. इसके अलावा कई लोगों ने इसे नासा (NASA) के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर ऑनलाइन देखा.  


सूर्य ग्रहण में क्या होता है?
न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, सूर्य ग्रहण देखने वाले लोगों को सूर्य की सामान्य चमक 10 प्रतिशत तक कम होने का अनुभव होगा, क्योंकि चंद्रमा सूर्य को ग्रहण करेगा और केवल सूर्य के प्रकाश की एक चमकदार "रिंग ऑफ फायर" रह जाएगी.


लगभग 50 मील ऊपर और उससे आगे हवा खुद विद्युत बन जाती है. वैज्ञानिक इस वायुमंडलीय परत को आयनमंडल कहते हैं. यह वह जगह है जहां सूर्य के प्रकाश का यूवी घटक इलेक्ट्रॉनों को परमाणुओं से दूर खींचकर ऊंची उड़ान वाले आयनों और इलेक्ट्रॉनों का एक समुद्र बना सकता है. 


सूर्य की निरंतर ऊर्जा इन परस्पर आकर्षित कणों को पूरे दिन अलग रखती है, लेकिन जैसे ही सूरज क्षितिज से नीचे डूबता है, रात के लिए तटस्थ परमाणुओं में पुनः संयोजित हो जाते हैं, और सूर्योदय के समय फिर से अलग हो जाते हैं.


इनपुट भाषा से भी.


ये भी पढ़ें- Surya Grahan 2024: गूगल पर एनिमेशन के जरिए देखें सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा, सर्च इंजन ने की ये खास तैयारी