Lok Sabha Election 2024 Survey: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए सियासी माहौल गर्माने लगा है. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को टक्कर देने के लिए विपक्ष ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस बीच विभिन्न राज्यों का माहौल जानने के लिए एक सर्वे किया गया, जिसमें महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल को लेकर बेहद चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं.


टाइम्स नाउ-ETG की ओर से किए गए इस सर्वे में बीजेपी, टीएमसी और महाविकास अघाड़ी गठबंधन में नेक-टू-नेक फाइट होने वाली है. सर्वे के मुताबिक, महाराष्ट्र में एमवीए और बीजेपी की कांटे की टक्कर रहने वाली है. वहीं, पश्चिम बंगाल में भी टीएमसी और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है.


महाराष्ट्र में बीजेपी-एमवीए में टक्कर
सर्वे में लोगों से सवाल किया गया कि महाराष्ट्र में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी. यहां कुल 48 लोकसभा सीटें हैं. सर्वे में जो आंकड़े सामने आए हैं, उसके मुताबिक, राज्य में बीजेपी को 22 से 28 सीटें मिलने की उम्मीद है, जबकि महाविकास अघाड़ी गठबंधन (एनसीपी-शरद पवार गुट, कांग्रेस और शिवसेना यूबीटी) की बात करें तो एमवीए को 18 से 22 सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा, अन्य दलों के खाते में एक से दो सीटें जा सकती है. 


बंगाल में टीएमसी-बीजेपी में कड़ा मुकाबला
सर्वे में पश्चिम बंगाल की सीटों को लेकर भी लोगों से सवाल किया गया. यहां कुल 42 लोकसभा सीटें हैं. सर्वे के मुताबिक, टीएमसी को 20-22 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि बीजेपी के खाते में 18-20 सीटें जाती दिख रही हैं. इसके अलावा, सीपीआईएम को 1-2 सीटें, कांग्रेस को 1-2 सीटें और अन्य को जीरो सीटें मिलने की उम्मीद है. 


यह सर्वे 22 अप्रैल से 15 जून के बीच किया गया था. सर्वे में 1 लाख 35 हजार लोगों की राय ली गई थी.


यह भी पढ़ें:
ABP News C-Voter Survey: राहुल-नीतीश, ममता-केजरीवाल या पवार, INDIA का संयोजक कौन बने, सर्वे की पहली पसंद चौंकाएगी


ABP C-Voter Survey: लोगों को कहां से मिल रहीं मणिपुर हिंसा की खबरें, सर्वे ने खोला राज