Top 3 Supreme Court Hearing: देश में आज मंगलवार (10 अक्टूबर) को कई अहम मामलों पर सुनवाई होनी है. इसमें गैंगस्टर मामले में  अफजाल अंसारी केस से जुड़ी याचिका से लेकर अतीक अहमद के दो नाबालिग बच्चों की कस्टडी तक कुल तीन मामले शामिल हैं. आइए जानते हैं कि कौन से वो बड़े मामले हैं जिनकी सुनवाई आज सुप्रीम कोर्ट में की जाएगी.


आज सुप्रीम कोर्ट में किन मामलों की सुनवाई


1. पहला मामला गैंगस्टर मामले में 4 साल की सजा पाने वाले अफजाल अंसारी की याचिका से जुड़ा है, जिसकी सुनवाई आज सुप्रीम कोर्ट में होगी. अफजाल अंसारी ने सुप्रीम कोर्ट से दोषसिद्धि पर रोक लगाने की मांग की है ताकि उसकी लोकसभा सदस्यता बहाल हो सके. दरअसल, सजा से पहले गाजीपुर के सांसद रहे अफजाल को अयोग्य करार दिया गया. इस मामले में यूपी सरकार को कोर्ट के नोटिस का जवाब देना है. 


2. दूसरा केस देश के कई राज्यों में चल रही बुलडोजर कार्रवाई के खिलाफ जमीयत उलमा-ए-हिंद की याचिका से जुड़ा है, जिसको आज सुप्रीम कोर्ट सुनेगा. याचिका में कहा गया है कि बुलडोजर बिना उचित कानूनी प्रक्रिया के चलाए जा रहे हैं. ज्यादातर जगहों पर एक विशेष समुदाय को निशाना बनाया जा रहा है, जिसके पीछे  अवैध निर्माण हटाने से अधिक लोगों को सबक सिखाने की मंशा है. 


3. तीसरे केस की बात करें तो यह मामला अतीक अहमद के दो नाबालिग बच्चों से जुड़ा हुआ है. सुप्रीम कोर्ट प्रयागराज के बाल सुधार गृह में रह रहे इन बच्चों को लेकर आज सुनवाई करेगा. दरअसल, अतीक की बहन शाहीन ने दोनों बच्चों की कस्टडी मांगते हुए याचिका दाखिल की है. इससे पहले कोर्ट ने चाइल्ड वेलफेयर कमेटी को दोनों की कस्टडी पर नए सिरे से विचार कर 1 हफ्ते में आदेश जारी करने को कहा था.


यह भी पढ़ें:-


Weather Update: दिल्ली-NCR में बारिश का अनुमान, अब बढ़ेगी ठंड! हिमाचल में यलो अलर्ट, इन राज्यों में भी बरसेंगे बादल