Supreme Court Collegium: कॉलेजियम ने सुप्रीम कोर्ट जज के तौर पर नियुक्ति के लिए 2 नामों की सिफारिश बुधवार (5 जुलाई) केंद्र सरकार को भेजी. ये जज तेलंगाना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस उज्ज्वल भुइयां और केरल हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस एस वी भाटी हैं. इस समय सुप्रीम कोर्ट में कुल 31 जज हैं. फिलहाल 3 जजों के पद खाली हैं.


केंद्र से उज्ज्वल भुइयां और एस वी भाटी के नाम की सिफारिश करने वाले कॉलेजियम में चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस संजय किशन कौल, जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस सूर्यकांत हैं. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में पिछले महीने तीन जजों के सेवानिवृत्त हुए थे.


जस्टिस उज्ज्वल भुइयां कौन हैं?
तेलंगाना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस उज्ज्वल भुइयां का जन्म 2 अगस्त 1964 को गुहावटी में हुआ था. भुइंया के पिता सुचेंद्रा नाथ भुइयां एडवोकेट रहे हैं. उज्ज्वल भुइयां ने गुवाहाटी के डॉन बॉस्को स्कूल से शुरुआती पढ़ाई की थी.


भुइयां ने अपना ग्रेजुएशन दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज से करने के बाद गुहावटी के सरकारी लॉ कॉलेज से एलएलबी किया. फिर उन्होंने ने गुवाहाटी यूनिवर्सिटी से एलएलएम डिग्री की पढ़ाई की. 


भुइयां पहले गुवाहाटी हाई कोर्ट के एडिशनल जज और बॉम्बे उच्च न्यायालय के जज रहे हैं. बॉम्बे हाईकोर्ट में जज रहने के बाद वो 22 अक्टूबर, 2021 को तेलंगाना हाई कोर्ट के न्यायाधीश बने. उन्हें जुलाई 2022 में तेलंगाना हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया गया. 


जस्टिस एस वी भाटी कब केरल हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस बने?
लॉइव लॉ के मुताबिक, जस्टिस एस वी भाटी (Justice S Venkatanarayana Bhatti) आंध्र प्रदेश के जज रहे हैं. इसके बाद उनको मार्च 2019 में केरल उच्च न्यायालय (Kerala High Court) भेजा गया और 1 जून 2023 को यहां के चीफ जस्टिस की जिम्मेदारी दी गई. 


ये भी पढ़ें- DERC चेयरमैन के शपथ ग्रहण पर अगली सुनवाई तक लगाई गई रोक, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और LG को जारी किया नोटिस