Supreme Court On Yeddyurappa Corruption Case: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कर्नाटक (Karnataka) के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा (Former Chief Minister BS Yediyurappa) को शुक्रवार को बड़ी राहत दी है. सुप्रीम कोर्ट ने भूमि की अधिसूचना जारी करने से संबंधित भ्रष्टाचार (Corruption) के एक मामले में बी एस येदियुरप्पा के खिलाफ कर्नाटक हाई कोर्ट (Karnataka High Court) के 2020 के आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी है.


हाईकोर्ट ने येदियुरप्पा के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण कानून के तहत दर्ज एक आपराधिक शिकायत को रद्द करने से 22 दिसंबर, 2020 को इनकार कर दिया था. येदियुरप्पा के फरवरी 2006 से अक्टूबर 2007 तक उपमुख्यमंत्री रहने के दौरान भूमि के कुछ हिस्से को गैर अधिसूचित करने और उद्यमियों को आवंटित करने का उन पर आरोप लगाया गया था.


सुप्रीम कोर्ट ने येदियुरप्पा के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले पर लगाई रोक


प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण, न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ ने हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ येदियुरप्पा की अपील पर कर्नाटक लोकायुक्त पुलिस और वासुदेव रेड्डी को भी नोटिस जारी किया.


कर्नाटक (Karnataka) के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा (Former Chief Minister B S Yediyurappa) के वकील ने दलील दी कि कर्नाटक हाई कोर्ट (Karnataka High Court) ने 2015 में इसी मामले में सह-आरोपी रघुनाथ विश्वनाथ देशपांडे के खिलाफ प्राथमिकी रद्द कर दी थी. इसके साथ ही येदियुरप्पा के खिलाफ जांच अवैध थी और न्यायिक प्रक्रिया के दुरुपयोग के समान थी. कर्नाटक लोकायुक्त पुलिस ने रेड्डी की ओर से दायर एक निजी शिकायत पर 21 दिसंबर, 2015 को भ्रष्टाचार निवारण कानून के प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी.


इसे भी पढ़ेंः
ED Raids: पश्चिम बंगाल में ईडी का बड़ा छापा, मिली इतनी रकम, नोटों का ढेर देख हैरान हो जाएंगे आप


Agnipath Scheme Protest: 'अग्निपथ स्कीम' के खिलाफ प्रोटेस्ट से रेलवे को हुआ कितना नुकसान? संसद में रेलमंत्री का बड़ा बयान