Gujarat Election Result 2022: गुजरात की एलिसब्रिज विधानसभा सीट से अमित शाह की जीत हुई है. ये जीत शायद उन्हें 2012 के विधानसभा चुनाव में मिल गई होती लेकिन अमित शाह ने चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया था. ऐसा इसलिए क्योंकि उस वक्त उन्हें वेजलपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने को कहा गया था. शाह ने यह कहते हुए पार्टी के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया कि वह जब भी लड़ेंगे तो एलिसब्रिज विधानसभा से ही लड़ेंगे. इसके अलावा किसी अन्य निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव नहीं लड़ेंगे. 


अब 10 साल बाद यानी 2022 में अमित शाह को पहली बार विधानसभा चुनाव में जीत मिली है. खास बात यह है कि शाह जिस सीट से लड़ना और जीतना चाहते थे वही सीट उनके कब्जे में आई है. एलिसब्रिज विधानसभा में बीजेपी के अमित शाह ने चुनाव लड़ा और कांग्रेस के भीखुभाई हरगोविंदभाई दवे को हराया है. अब, आप अमित शाह नाम से कन्फ्यूज मत हो जाइएगा. आप देश के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता देते हैं कि हम गुजरात के नए अमित शाह के बारे में यहां बात कर रहे हैं. 


कौन है गुजरात के नए अमित शाह 


दरअसल, गुजरात की एलिसब्रिज विधानसभा सीट से बीजेपी का विजय पताका लहराने वाले उम्मीदवार का नाम भी अमित शाह है. इनका पूरा नाम अमितभाई पोपटलाल शाह हैं. गृह मंत्री अमित शाह का नाम होने की वजह से ये बीजेपी प्रत्याशी कुछ ज्यादा ही चर्चा में हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक अमितभाई पोपटलाल शाह अहमदाबाद के मेयर रह चुके हैं.


1 लाख से ज्यादा वोट से जीते नए अमित शाह 


एलिसब्रिज विधानसभा सीट पर बीजेपी कैंडिडेट अमित शाह ने कांग्रेस के उम्मीदवार को 1.04 लाख वोटों से हराकर जीत हासिल की है. इस विधानसभा सीट को बीजेपी का ऐसा किला माना जाता है, जिसे पिछले 50 सालों में कोई नहीं तोड़ सका है. इस बार भी यहां मुकाबला एकतरफा रहा और बीजेपी के अलावा कोई भी कैंडिडेट ज्यादा वोट हासिल नहीं कर सका.


गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में बीजेपी को बहुमत मिला है. बीजेपी ने 156 सीटें जीती हैं. कांग्रेस यहां सिर्फ 17 सीटें ही जीत पाई है. वहीं आम आदमी पार्टी 5 सीटों पर सिमट गई. 3 विधानसभा सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की, वहीं 1 सीट समाजवादी पार्टी के खाते में आई. 


ये भी पढ़ें: ‘खत्म हो रहा मोदी मैजिक, जीत के लिए करना पड़ा ध्रुवीकरण’, चुनाव नतीजे के बाद अधीर रंजन का हमला