Gujarat: गुजरात के नर्मदा जिले में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) के आसपास पर्यटकों को ले जाने के लिए खड़ी 15 इलेक्ट्रिक ऑटो-रिक्शा में गुरुवार (29 दिसंबर) की सुबह अचानक से आग लग गई. यह जानकारी वहां तैनात अधिकारियों ने दी. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी क्षेत्र विकास और पर्यटन प्रशासन प्राधिकरण (SOUADGA) के अन्तर्गत आता है. हालांकि प्राधिकरण ने इन खबरों का खंडन किया कि ऑटो-रिक्शा में आग बैटरी चार्ज करने के दौरान लगी है. आग लगने की वजहों की जांच की जाएगी.


स्टैच्यू ऑफ यूनिटी क्षेत्र विकास और पर्यटन प्रशासन प्राधिकरण (SOUADGA) के एक अधिकारी ने बताया कि एक प्राइवेट कंपनी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी आने-जाने वाले पर्यटकों के लिए 90 से अधिक इलेक्ट्रिक ऑटो-रिक्शा के बेड़े का प्रबंधन करती है और स्थानीय आदिवासी महिलाओं को इसके लिए चालक के रूप में नियुक्त किया गया है.


15 इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा में लगी आग, वजह नहीं पता चला


एसओयूएडीटीजीए की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है क‍ि गुरुवार की सुबह, केवडिया गांव के पास एक चार्जिंग स्टेशन के पास खड़े 15 ऑटो-रिक्शा में अज्ञात कारणों से आग लग गई. ये ऑटो रिक्शा हालांकि चार्जिंग स्टेशन से 35 फीट दूर खड़े थे, जिससे यह साबित होता है कि बैटरी चार्ज करने के दौरान इनमें आग नहीं लगी. आग लगने की कोई और वजह रही होगी.


आग लगने के वजहों की होगी जांच


प्राधिकरण के बयान में कहा गया है कि आग लगने की सूचना मिलते ही स्थानीय फायर ब्रिगेड टीम के कर्मी मौके पर पहुंचे और आग को पास में खड़े अन्य इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों में फैलने से पहले ही बुझा दिया. प्राधिकरण ने कहा कि ऑटो की मालिक निजी कंपनी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराकर आग लगने के सही कारणों का पता लगाने का अनुरोध किया है.


निजी कंपनियां वाहन मुहैया कराती हैं


भारत के पहले गृह मंत्री वल्लभभाई पटेल की मूर्ति स्टैच्यू ऑफ यूनिटी वडोदरा शहर से 100 किलोमीटर दूर केवडिया के पास स्थित है और एक सौ बयासी मीटर ऊंची इस मूर्ति को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा बताया जाता है. इसे देखने के लिए काफी संख्या में पर्यटक आते रहते हैं और पर्यटकों को ले जाने और ले आने के लिए यहां निजी कंपनियां पर्यटकों के लिए वाहनों की सर्विस मुहैया कराई जाती है.


यह भी पढ़ें: Haryana News: महिला कोच ने हरियाणा के खेल मंत्री पर लगाया छेड़छाड़ का आरोप, क्या बोले संदीप सिंह?