Importance of Human Hair and Latest Study: बाल जब तक सिर पर हो तो उसका यूज फैशन के लिहाज से खूब किया जाता है, लेकिन बाल अगर कट जाएं तो उसे हम यूजलेस यानी खराब समझते हैं. बाल कटाने के बाद उन्हें हम यूं ही सैलून पर छोड़ आते हैं. अधिकतर सैलून संचालक भी उन बालों को गंदगी समझकर फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके बाल कटने के बाद भी कितने उपयोगी हो सकते हैं. आपके बाल से आप प्रदूषण को काफी हद तक साफ कर सकते हैं. बेशक सुनकर आपको भरोसा न हो रहा है, लेकिन यह सच है. हाल ही में एक एनजीओ ने बालों को लेकर जो खुलासे किए हैं, वो काफी चौंकाने वाले हैं.


रिसर्च के परिणाम ने चौंकाया


बेल्जियम स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन के अनुसार, मानव बाल पर्यावरण प्रदूषकों को अवशोषित करने में सक्षम हैं. हेयर रीसायकल प्रोजेक्ट, डंग डंग नामक गैर-लाभकारी संस्था द्वारा संचालित किया जाता है, जिसका उद्देश्य वेस्ट रिकवरी रणनीति विकसित करना और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए उनका उपयोग कैसे किया जा सकता है, पर काम करना है.


जल प्रदूषण को रोकने में भी कारगर


परियोजना में पाया गया कि एक किलोग्राम मानव बाल लगभग सात से आठ लीटर तेल और हाइड्रोकार्बन को अवशोषित कर सकता है. वैज्ञानिकों के अनुसार, इसका उपयोग तेल और हाइड्रोकार्बन को अवशोषित करने के लिए किया जा सकता है जो हवा को प्रदूषित करने में योगदान करते हैं और यहां तक कि जल प्रदूषण और तेल रिसाव को रोकने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है.


बाल नाइट्रोजन का एक समृद्ध स्रोत


रिपोर्ट के मुताबिक, परियोजना के सह-संस्थापक पैट्रिक जानसेन कहते हैं, "हमारे उत्पाद अधिक नैतिक हैं क्योंकि वे स्थानीय रूप से निर्मित होते हैं. वे ग्रह के दूसरी तरफ से आयात नहीं किए जाते हैं." उन्होंने कहा, "उन्हें यहां स्थानीय समस्याओं से निपटने के लिए बनाया गया है." ध्ययन में यह भी पाया गया कि मानव बाल नाइट्रोजन का एक समृद्ध स्रोत है और इसके परिणामस्वरूप, इसे उर्वरक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.


रॉयटर्स ने बताया कि दुनिया भर की कंपनियां विभिन्न उपयोगों को खोजने के लिए प्रयोग कर रही हैं. हेयर रीसायकल प्रोजेक्ट की आधिकारिक वेबसाइट ने कहा, "एक स्ट्रैंड अपने वजन के 10 मिलियन गुना तक का समर्थन कर सकता है. वसा और हाइड्रोकार्बन को अवशोषित करने के साथ-साथ यह अपने केराटिन फाइबर के कारण पानी में घुलनशील और अत्यधिक लोचदार है." इसमें कहा गया है कि अभी और परीक्षण किए जा रहे हैं.


ये भी पढ़ें


Harry and Meghan: क्या प्रिंस हैरी से शाही उपाधि छीन ली जानी चाहिए? जानिए क्या है ब्रिटेन का मानना…