Sri Lanka India Relations: श्रीलंका के समुद्री डाकुओं ने तमिलनाडु के नागापट्टिनम के मछुआरों के समूह पर बीच समुद्र में हमला बोला है. डाकुओं ने इस दौरान मछुआरों के साथ जमकर लूटपाट भी की. हमले में एक मछुआरा घायल हो गया, जिसकी पहचान मुरुगन के रूप में हुई है. आनन-फानन उसे नागपट्टिनम के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.


समाचार एजेंसी आईएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, यह हमला नागापट्टिनम तट से 15 समुद्री मील दूर अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा के पास भारतीय समुद्री सीमा में हुआ. तमिलनाडु तटीय पुलिस ने इस बारे में बताया कि समुद्री लुटेरों ने नाव से वॉकी-टॉकी और जीपीएस लूट लिए थे. 


मोदी सरकार से मछुआरा संघ ने की यह अपील


नागापट्टिनम मछुआरा संघ के नेता आर. एंटनी जॉनसन के मुताबिक, समुद्री डाकू श्रीलंका से थे. वह आईएएनएस से बोले, ''समुद्र में लगातार हमारा पीछा किया जा रहा है और हमला किया जा रहा है. चाहे वह समुद्री डाकुओं का हमला हो या श्रीलंकाई नौसेना के मछुआरों की ओर से मशीनीकृत नौकाओं को पकड़ना या जब्त करना. हम पर नियमित रूप से हमले किए जाते हैं. केंद्र सरकार को तुरंत मामले में हस्तक्षेप कर इस गंभीर मुद्दे का हल निकालना चाहिए.''


मछली पकड़ने नहीं जा रहे मछुआरे! घबरा रहे


आर. एंटनी जॉनसन ने आगे कहा कि कई मछुआरे समुद्र में मछली पकड़ने नहीं जाना चाहते. वहीं कई लोगों के परिवार वाले इन हमलों को लेकर बेहद चिंतित हैं, जबकि तमिलनाडु के तटीय पुलिस अधिकारियों ने भी बताया कि नागपट्टिनम के मछुआरे इन दिनों समुद्र में जाने से कतरा रहे हैं. मामले में अधिक ब्योरे का इंतजार किया जा रहा है. 


भारत और श्रीलंका के कैसे हैं संबंध? जानिए


भारत श्रीलंका का नजदीकी पड़ोसी है. दोनों देशों का यह रिश्ता 2,500 साल से अधिक पुराना है और दोनों पक्षों ने बौद्धिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और भाषाई बातचीत की विरासत पर पूर्व में काम किया है.


यह भी पढ़ेंः अमेठी के उम्मीदवार पर सस्पेंस बरकरार, नाम के ऐलान में देरी को लेकर कांग्रेसियों का प्रदर्शन, आलाकमान से लगाई ये गुहार