नई दिल्ली: भारत में कोरोना वाले चमगादड़ की मौजूदगी की बात पता चली है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के मुताबिक भारत में चार जगहों पर कोरोना फैलाने वाले चमगादड़ों की प्रजाति का पता चला है. ये राज्य केरल, हिमाचल  प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु हैं.


भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) का यह अध्ययन इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित हुआ है. पुणे में राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) में वैज्ञानिक और इस अध्ययन की मुख्य लेखिका डॉ प्रज्ञा डी यादव ने कहा कि इस बात का कोई साक्ष्य या शोध नहीं है जो यह दावा करता हो कि यह चमगादड़ कोरोना वायरस मनुष्यों में बीमारी का कारण बन सकते हैं.


पहले मिला था निपाह वायरस


केरल, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु के रौजेत्तुस और टेरोपस प्रजाति के 25 चमगादड़ केरल, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु में बैट कोव पॉजिटिव पाए गए हैं. यादव ने कहा कि इन चमगादड़ों का कोरोना वायरस महामारी से कोई संबंध नहीं है. किंतु उन्होंने कहा कि टेरोपस प्रजाति के चमगादड़ों में 2018 और 2019 में केरल में निपाह वायरस मिला था.

इस अध्ययन के मुताबिक, माना जा रहा है कि चमगादड़ों में प्राकृतिक रूप से कई वायरस होते हैं जिनमें से कुछ में मनुष्यों को बीमार करने की आशंका होती है. भारत में टेरोपस प्रजाति के चमगादड़ों में पहले निपाह वायरस मिला था. संदेह है कि हाल में सामने आया संक्रमण कोविड-19 का संबंध भी चमगादड़ों से है. इस अध्ययन का शीर्षक ‘भारत के विभिन्न हिस्सों के टेरोपस और रौजेत्तुस प्रजाति के चमगादड़ों में कोरोना वायरस का पता लगाना’ है.

ये भी पढ़ें


COVID 19: देश में संक्रमित लोगों की संख्या 10815 हुई, 353 लोगों की मौत | राज्यवार आंकड़े

टेस्ट के दौरान स्लेजिंग को लेकर अजमल ने किया खुलासा, कहा- मारना चाहता था एंडरसन के सिर पर बल्ला