PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 71वें जन्मदिन को इस बार खास तरीके से देशभर में मनाया जा रहा है. इस मौके पर जहां रिकॉर्ड वैक्सीनेशन किया जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी के नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में 'सेवा और समर्पण' अभियान की शुरुआत की गई है. पीएम मोदी को उनके जन्मदिन पर ढेरों बधाईयां दी जा रही हैं.


इस बीच, बांग्लादेश की तरफ से उन्हें बेहद खास अंदाज में शुभकामनाएं भेजी गई है. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने प्रधानमंत्री मोदी को उनके 71वें जन्मदिन पर 71 गुलाब के फूल का गुलदस्ता भेजा है.


गौरतलब है कि भारत और बांग्लादेश के इतिहास में भी 71 के आंकड़े का विशेष महत्व है क्योंकि भारत की मदद से ही साल 1971 में बांग्लादेश को आजादी मिली थी और दुनिया के नक्शे पर यह नया नाम आया था. पूर्वी पाकिस्तान से अलग होकर बांग्लादेश बना था. इसमें भारत की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी.


प्रधानमंत्री मोदी का यह जन्मदिन इसलिए भी खास है क्योंंकि इसी साल वह किसी पद पर बने हुए बीस वर्ष पूरे कर लेंगे. वह साल 2001 में 7 अक्टूबर को गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे और वह अब तक पहले मुख्यमंत्री और अब प्रधानमंत्री के पद पर बने हुए हैं.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22 सितंबर की रात को अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन पहुंचेंगे. जनवरी 2021 में जो बाइडेन के सत्ता संभालने के बाद यह पहला मौका होगा जब भारत के प्रधानमंत्री और अमेरिका के राष्ट्रपति आमने-सामने मुलाकात होगी. न्यूयॉर्क में पीएम मोदी और उनकी बांग्लादेश समकक्षीय शेख हसीना के बीच मुलाकात की भी संभावना है.


ये भी पढ़ें:


PM Modi Birthday LIVE: पीएम मोदी के जन्मदिन पर वैक्सीनेशन की तूफानी रफ्तार, आंकड़ा एक करोड़ 40 लाख के पार


Rahul Gandhi Attacks BJP: राहुल गांधी बोले- 'राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस' की ज़रूरत ही नहीं पड़ती अगर...