श्रीनगरः उत्तरी कश्मीर के सोपोर में हुए आतंकी हमले के दो दिन बाद पुलिस ने इसके लिए ज़िम्मेदार आतंकियों की पहचान कर ली है. पुलिस ने लश्कर के दो स्थानीय आतंकियों के हमले में  शामिल होने की पुष्टि के साथ पता बताने वाले को लाखों का इनाम देने की घोषणा की है.


जम्मू कश्मीर पुलिस ने डीजीपी दिलबाग सिंह ने शनिवार को हमले के लिए लश्कर को ज़िम्मेदार ठहराया था और हमले में शामिल आतंकियों को पहचाने की बात कही थी. अभी पुलिस ने दोनों सक्रिय आतंकियों की पहचान भी सार्वजनिक की है. 


पुलिस ने अनुसार हमले में सोपोर के रहने वाले फ़याज़ अहमद वार और मुदासीर पंडित शामिल थे और दोनों कई सालो से इसी इलाके में सक्रीय है. सोमवार को पुलिस ने पूरे सोपोर टाउन में जगह-जगह पोस्टर लगवाए जिन में इन दोनों के फोटो के साथ साथ इनाम की भी घोषणा की गयी है. 


शनिवार को सोपोर में आतंकी हमला किया गया था जिस में पुलिस ने दो कर्मी कांस्टेबल शौकत अहमद और कांस्टेबल वसीम अहमद के साथ दो आम नागरिक मंज़ूर अहमद और बशीर अहमद मारे गए थे.   


पुलिस के अनुसार जहां कश्मीर घाटी में 120-150 आतंकी सक्रिय हैं वही उत्तरी कश्मीर में इन की संख्या 40-50 के करीब  है. इनमें से भी ज्यादातर आतंकी कुपवाड़ा-बारामुल्ला बेल्ट में हैं. 


सोपोर में एक पाकिस्तानी आतंकी के साथ 4-5 स्थानीय आतंकी सक्रिय थे जिन में से 2 को मई महीने में मार गिराया गया था जो सोपोर में म्युनिसिपल काउंसलर की हत्या में शामिल थे. 


लेकिन अभी इस ताज़ा हमले के बाद आने वाले दिनों में इन बाकी बाचे आतंकियों के खिलाफ एक बड़े ऑपरेशन की तयारी शुरू कर दी गयी है. पुलिस की कोशिश है कि जल्द से जल्द इलाके में शांति कायम की जाए.


39 बीवियों के शौहर और 94 बच्चों के पिता का निधन, जानिए- दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया के बारे में