Sonia Gandhi Reaction on Bharat Ratna: पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव, पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और कृषि क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने वाले एस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने का ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है. इस ऐलान पर कांग्रेस पार्टी की पूर्व प्रमुख सोनिया गांधी ने खुशी जाहिर की है. सोनिया गांधी से जब इस बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि वो इस फैसले का स्वागत करती हैं. 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और एस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने का ऐलान किया था. उन्होंने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को राष्ट्र निर्माण को गति देने, पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को भारत को आर्थिक रूप से उन्नत बनाने और कृषि क्षेत्र में अभूतपूर्ण योगदान के लिए एस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने का फैसला उनकी सरकार ने लिया है.






एक तरफ भारत रत्न देते हो और दूसरी तरफ आलोचना करवाते हो- राजीव शुक्ला


कांग्रेस पार्टी के सांसद राजीव शुक्ला ने भी सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि पीवी नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और स्वामीनाथन इस सम्मान के हकदार हैं. नरसिम्हा राव का भारत की अर्थव्यवस्था सुधारने में जबरदस्त योगदान रहा और वो कांग्रेस सरकार के प्रधानमंत्री थे. उनके साथ मनमोहन सिंह वित्त मंत्री थे.  






राजीव शुक्ला ने इसी के साथ आगे कहा कि दुख इस बात का है कि मनमोहन सिंह ने नरसिम्हा राव के कर्तव्यों को आगे बढ़ाने का काम 2004 से 2014 के कार्यकाल में किया था, जिसके खिलाफ सरकार श्वेत पत्र ला रही है. शुक्ला ने आगे कहा, 'एक तरफ आप भारत रत्न देते हैं और दूसरी तरफ सदन में उनके कार्यक्रमों की आलोचना करवाते हैं. ये उचित नहीं है.


पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और स्वामीनाथन को भारत रत्न, PM मोदी ने किया ऐलान