Solar Eclipse 2024: इस साल 8 अप्रैल को चैत्र मास की आमवस्या के दिन पूर्ण सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. नासा के अनुसार यह पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको, अमेरिका और कनाडा से होकर गुजरेगा. लाखों लोगों ने यात्रा कर इसे देखने की योजना बनाई है. ऐसे में सवाल है कि क्या रमजान के चांद पर इस सूर्य ग्रहण का असर पड़ेगा?


रमजान पर सूर्य ग्रहण का असर


दुनिया भर में मुस्लिमों की ओर से मनाया जाने वाला रमजान इस्लामी कैलेंडर का नौवां महीना होता है. 11 मार्च से शुरू हुए रमजान का आखिरी दिन 8, 9 या 10 अप्रैल को होने की उम्मीद है. भारत में इस वर्ष 9 अप्रैल को ही रमजान का महीना खत्म हो जाएगा और देश में 10 अप्रैल 2024 को ईद का त्योहार मनाया जा सकता है. 


पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है, जिससे सूर्य पूरी तरह से ब्लॉक हो जाता है. नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने बताया कि उस दिन आसमान में अंधेरा छा जाएगा. रमजान को नए चंद्रमा की उपस्थिति के रूप में चिन्हित किया जाता है और पूर्ण सूर्य ग्रहण के दिन अमावस्या की तरह दिखाई देता है.


इस्लामिक कैलेंडर में रमजान सहित हर नए महीने की शुरुआत अमावस्या के बाद के पहले आधे चांद को देखकर निर्धारित की जाती है. ईद-उल-फितर रमजान के अंत और शव्वाल महीने (इस्लामी कैलेंडर का 10वां महीना) की शुरुआत का प्रतीक है.


यूएई में देरी से दिखाई दे सकता है चांद


अमीरात एस्ट्रोनॉमिकल एसोसिएशन के अनुसार शव्वाल महीने का चांद 8 अप्रैल को यूनाइटेड अरब अमीरात के समय अनुसार 10:22 मिनट पर सूर्य ग्रहण के साथ निकल सकता है. यानी कि वहां ईद का चांद सूर्य ग्रहण की वजह से देरी से दिख सकता है. 8 अप्रैल को पूर्ण सूर्य ग्रहण पूरे उत्तरी अमेरिका में देखा जाएगा. इस बार यह भारत में दिखाई नहीं देगा. सूर्य ग्रहण इस साल शव्वाल के चांद पर असर डाल सकता है. ईद-उल-फितर रमजान के अंत और शव्वाल महीने की शुरुआत का प्रतीक है.


सूर्य ग्रहण के तुरंत बाद अधा चांद दिखने की संभावना नहीं है और रमजान के समाप्त होने पर आधा चांद देखना जरूरी होता है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यह अनुमान लगाया गया है कि अधिकांश इस्लामी देशों, यूरोप, अफ्रीका और अमेरिका में 9 अप्रैल को सूर्यास्त के बाद आधा चांद दिखाई देगा.


यहां फिर 2045 में दिखेगा सूर्य ग्रहण


उत्तरी अमेरिका में 8 अप्रैल को पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखाई देगा. उस दिन दोपहर के आसपास उत्तरी अमेरिका के कुछ हिस्सों के आसमान में अचानक कुछ मिनटों के लिए अंधेरा छा जाएगा. यह अमेरिका के लगभग एक दर्जन राज्यों से होकर गुजरेगा. नासा के अनुसार जिस रास्ते से पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखेगा वह लगभग 115 मील चौड़ा है. यदि यहां निवासियों ने यह ग्रहण नहीं दिखा तो उन्हें उत्तरी अमेरिका में अगले सूर्य ग्रहण के लिए 2045 तक इंतजार करना होगा.


कैसे देखें सूर्य ग्रहण


सूर्य की किरणें रेटिना को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इस वजह से ग्रहण हो या हो सूर्य को डायरेक्ट नहीं देखना चाहिए. सूर्य ग्रहण को देखने के लिए बिना सोलर फिल्टर के कैमरा लैंस, दूरबीन का इस्तेमाल करना चाहिए. आप ग्रहण को कितनी देर तक देख सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कहां से देख रहे हैं. नासा के अनुसार 2024 का ग्रहण अपने रास्ते के विभिन्न स्थानों पर लगभग चार से साढ़े चार मिनट तक दिखाई देने की संभावना है. 


हवाई यात्रा को लेकर चेतावनी


अमेरिकी सरकार की नागरिक उड्डयन एजेंसी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने सूर्य ग्रहण के दिन हवाई यात्रा को लेकर चेतावनी भी जारी की है. एफएए की ओर से कहा गया, फ्लाइट को संभावित एयरबोर्न होल्डिंग (विमान को लैंडिंग से पहले हवा में रोके रखना), रूट को चेंज करने संबंधित कई चीजों के लिए तैयार किया जाना चाहिए. सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को दोपहर 2:12 बजे शुरू होगा और आधी रात के बाद 2:22 बजे समाप्त होगा.


ये भी पढ़ें: Solar Eclipse: सूर्य ग्रहण के दौरान हवाई यात्रा से पहले जान लें अमेरिका की वॉर्निंग, ऐन मौके पर बदल सकता है रूट, हवा में रुक सकता है विमान