नई दिल्लीः केंद्रीय कैबिनेट में विस्तार की चर्चा के बीच केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री थावर चंद्र गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल बनाया गया है. राज्यपाल बनाए जाने के बाद 73 वर्षीय गहलोत कल मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे देंगे. गहलोत के साथ सात और राज्यपालों की नियुक्ति-तबादला किया गया है.


थावरचंद गहलोत मोदी सरकार का दलित चेहरा रहे हैं और वे मध्यप्रदेश से आते हैं. अभी वे राज्यसभा सदस्य हैं. इसके साथ ही वह बीजेपी के पार्लियामेंट्री बोर्ड और सेंट्रल इलेक्शन कमेटी के मेंबर भी हैं. उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत मध्यप्रदेश से की. वह मध्यप्रदेश विधानसभा के लिए तीन बार विधायक चुने गए. इसके बाद वे केंद्र की राजनीति में आए गए. थावरचंद गहलोत चार बार लोकसभा सांसद भी चुने गए. 2014 में भारतीय जनता पार्टी के केंद्र में सरकार बनने के बाद उन्हें केंद्र में मंत्री बनाया गया. इसके बाद दोबारा केंद्र मे मोदी सरकार बनी तब भी उन्हें कैबनेट में शामिल किया गया.


इन्हें भी बनाया गया राज्यपाल
गहलोत के साथ ही मिजोरम के राज्यपाल श्रीधरन पिल्लई का तबादला कर उन्हें गोवा, हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य को त्रिपुरा के राज्यपाल के रूप में स्थानांतरित और नियुक्त किया गया है. इसके अलावा त्रिपुरा के राज्यपाल रमेश बैस को झारखंड का राज्यपाल बनाया गया है और मंगूभाई छगनभाई पटेल को मध्य प्रदेश के राज्यपाल की जिम्मेदारी दी गयी है. डॉ. हरि बाबू कंभमपति को मिजोरम का राज्यपाल और राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. 


यह भी पढ़ें-


Modi Cabinet Expansion: जानिए कौन-कौन से नेता दिल्ली पहुंचे और कौन शाम तक पहुंच जाएंगे


पंजाब: हेलिकॉप्टर से चंडीगढ़ से दिल्ली रवाना हुए सीएम अमरिंदर सिंह, सोनिया गांधी से करेंगे मुलाकात