Chill Persists in many parts of the country: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में आधी जनवरी बीतने के बाद भी सर्दी का सितम जारी है. स्थिति यह है कि दिल्ली में शीतलहर के साथ कोहरे का असर जबरदस्त दिख रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन भी इससे राहत मिलने वाली नहीं है. दिल्ली के अलावा राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अगले दो दिन शीतलहर के साथ कोहरा रह सकता है. 


जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भी बर्फबारी की जकड़ में है. राज्य के अधिकांश हिस्सों में जमकर बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी ने कहीं जिंदगी की रफ्तार पर ब्रेक लगाई है तो कहीं पर्यटक इसका लुफ्त उठाते नजर आ रहे हैं. श्रीनगर में बर्फबारी कहर बरपा रहा है. यहां न्यूनतम तापमान एक डिग्री के आसपास है. वहीं द्रास में तापमान माइनस 9 डिग्री तक चला गया है. लोग अपने घरों में कैद रहने को मजबूर हैं. कुपवाड़ा में लगातार हो रही भारी बारिश और बर्फबारी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. इलाके में पिछले कई घंटे से लगातार बारिश हो रही है. बारिश से लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हो रहा है. लोग मजबूरी में घरों से बाहर निकल तो रहे हैं लेकिन दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है. मौसम में आए बदलाव से तापमान में भी गिरावट आई है.  





कश्मीर में लगभग सभी जगहों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चल रहा है. अधिकांश जिलों में रात का तापमान माइनस में दर्ज किया जा रहा है. दिन में भी ठिठुरन बढ़ी है.मौसम विभाग की माने तो आज भी जम्मू के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है. बिहार में भी ठंड से बुरा हाल है. सर्दी से बचने के लिए कोई पन्नी जला रहा है तो कोई पुराने कपड़े.प्रशासन का दूर-दूर तक अता पता नहीं.मदद के नाम पर गरीब लाचारों को गर्म कपड़े नहीं, सिर्फ झूठे वादे ही नसीब हो रहे हैं. 


मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी ठंड के तेवर सख्त हैं. भारी कोहरे से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. कोहरे के चलते विजिबिलिटी काफी कम हो गई है. आसमान में छाए बादल के चलते दिनभर कड़ाके की ठंड बनी हुई है. उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. लोग अलाव जलाकर खुद को ठंड से बचाने की कोशिश में जुटे हैं. कुछ ऐसा ही हाल लुधियाना, मुरादाबाद और पटना का भी है. पहाड़ों पर बर्फाबारी के चलते मैदानी इलाकों में काफी ज्यादा ठंड है.


राजधानी दिल्ली में भी मौसम का सितम बरकरार है. कड़ाके की ठंड ने लोगों की मुश्किलें दोगुनी बढ़ा दी है. इस कड़ाके की ठंड में गरीबों लाचारों के लिए रैनबसेरा ही एकमात्र सहारा है लेकिन बढ़ती ठंड के चलते रैन बसेरे भी भर रहे हैं. लोगों को रैन बसेरे में जगह नहीं मिल रही है.


दिल्ली में बारिश की संभावना


राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में सोमवार को लगातार पांचवें दिन 'कोल्ड डे' की स्थिति देखी गई. दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग में जहां अधिकतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस (डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया, वहीं जाफरपुर में तापमान 13.2 डिग्री सेल्सियस रहा. 


मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा मंगलवार से अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की उम्मीद है, लेकिन अभी भी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में ठंड की स्थिति दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में 21 जनवरी से 23 जनवरी तक बारिश होने की संभावना है. दिल्ली का अधिकतम तापमान सोमवार को 17.2 डिग्री सेल्सियस था, जबकि शनिवार को न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस को छू लिया था.


ये भी पढ़ें-क्या देश में अब घटने लगेंगे Corona Cases, क्या इस लहर का आ गया है पीक? एक्सपर्ट्स ने दिया हर सवाल का जवाब


UP Election 2022: Akhilesh Yadav के 'अन्न संकल्प' में छिपे वोट का क्या है गणित? जानें