Singapore Airlines: खराब मौसम के कारण लंदन से सिंगापुर जा रही सिंगापुर एयरलाइंस की उड़ान में गंभीर टर्बुलेंस के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और 30 अन्य लोग घायल हो गए. रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सिंगापुर एयरलाइंस के अधिकारियों ने कहा कि सिंगापुर एयरलाइंस की फ्लाइट SQ321 हीथ्रो हवाई अड्डे से सिंगापुर के रास्ते में थी, जब उसे उड़ान में टर्बुलेंस का सामना करना पड़ा. इसके चलते फ्लाइट को स्थानीय समयानुसार दोपहर 3:45 बजे बैंकॉक में आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी.


इस बीच एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि बोइंग 777-300ER विमान 211 यात्रियों और 18  क्रू मेंबर्स के साथ लंदन से सिंगापुर जा रहा था, जब इसकी आपातकालीन लैंडिंग हुई.  एयरलाइन ने कहा कि हमारी प्राथमिकता विमान में सवार सभी यात्रियों और चालक दल को हर संभव सहायता प्रदान करना है. सिंगापुर एयरलाइंस ने कहा, हम जरूरी चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए थाईलैंड में स्थानीय अधिकारियों के साथ काम कर रहे हैं और किसी भी सहायता के लिए बैंकॉक में एक टीम भेज रहे हैं.






क्या होता है एयर टर्बुलेंस?


दरअसल, एयर टर्बुलेंस उस कहते हैं जब उड़ान के दौरान विमान पर पड़ने वाले हवा के दबाव और उसकी रफ्तार में आए अचानक बदलाव को एयर टर्बुलेंस कहते हैं. इससे विमान को झटका सा लगता है और वह हवा में ऊपर-नीचे हिलने लगता है. एयर टर्बुलेंस में विमान में बैठे यात्रियों को मामूली झटकों से लेकर तेज और लंबे झटके महसूस हो सकते हैं. ऐसे हालातों में फ्लाइट को कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाता है. इसके कारण विमान दुर्घटना भी हो सकती है.


सिंगापुर एयरलाइंस में अब तक हुए 7 एक्सीडेंट


हालांकि, इससे पहले भी इस तरह की घटनाएं हो चुकी है, जिसमें  सिंगापुर एयरलाइंस की आखिरी दुर्घटना अक्टूबर 2000 में हुई थी, जब ताइवान में उड़ान भरने के दौरान एक विमान बंद रनवे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जहां इस हादसे में 83 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं, एविएशन सेफ्टी नेटवर्क के रिकॉर्ड के अनुसार सिंगापुर एयरलाइंस में अब तक 7 दुर्घटनाएं हुई हैं.


ये भी पढ़ें: Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल केस में सुधांशू त्रिवेदी का CM केजरीवाल से सवाल- अपॉइंटमेंट नहीं था तो लिस्ट जारी कर दीजिए