Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने बड़ा दावा किया है. निर्वाचन आयोग को लिखे पत्र के जरिए उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में कई ऐसे गैर आईपीएस अफसर हैं, जो पुलिस अधीक्षकों समेत ऐसे पदों पर हैं जिन्हें केवल आईपीएस के लिए निर्धारित किया गया है.


भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सीनियर नेता ने इस दौरान निर्वाचन आयोग के 21 मार्च 2024 के प्रेस नोट का हवाला दिया, जिसमें उसने राज्य सरकारों को गैर काडर वाले अधिकारियों का पुलिस अधीक्षक या फिर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों के पद से तत्काल ट्रांसफर करने और अनुपालन रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है. 


X पर BJP नेता ने 16 पुलिस अफसरों की शेयर की लिस्ट, कहा...


शुभेंदु अधिकारी के मुताबिक, जिलों में पुलिस अधीक्षक का पद खासकर आईपीएस के लिए निर्धारित है. उन्होंने इसके अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर 16 पुलिस अफसरों की लिस्ट जारी की और दावा किया कि वे गैर-आईपीएस अधिकारी हैं पर आईपीएस अधिकारियों के लिए तय पदों पर आसीन हैं. ऐसे में निर्वाचन आयोग इस सूची पर गौर करे. हालांकि, पुलिस की ओर से शुभेंदु अधिकारी के इन दावों को झूठा और भ्रामक करार दिया गया. 






"TMC कार्यकर्ताओं के BJP वालों पर हमले रोकने में पुलिस असमर्थ"


नंदीग्राम सीट से भाजपा विधायक ने इसके अलावा स्थानीय सुरक्षा अधिकारियों की ओर से विपक्ष के खिलाफ पक्षपातपूर्ण कार्रवाई की आशंका भी जताई. उन्होंने आम चुनाव के मद्देनजर राज्य के कुछ इलाकों में और प्रदेशों से पुलिस बल तैनात करने की मांग उठाई. पूर्वी मेदिनीपुर जिले में मीडिया से बात करते हुए वह इस बारे में बोले- बंगाल में हाल की घटनाओं से पता चलता है कि राज्य पुलिस बीजेपी सहित विपक्षी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के कार्यकर्ताओं के हमले को रोकने में असमर्थ है. 


पश्चिम बंहाल पुलिस पर हमें भरोसा नहीं- शुभेंदु अधिकारी


शुभेंदु अधिकारी के अनुसार, "पश्चिम बंगाल की जो स्थिति है, उसके हिसाब से हमारे राज्य के कुछ इलाकों में अन्य राज्यों के पुलिस बलों की तैनाती की जरूरत है. हमें राज्य पुलिस पर भरोसा नहीं है." हालांकि, शुभेंदु अधिकारी ने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया. (भाषा-पीटीआई इनपुट्स के साथ)