Chip Shortage: आप एक शुभ मौके पर नई कार लेने का सपना देख रहे हैं, लेकिन बुकिंग के दौरान वेटिंग पीरियड लंबा हो, तो सवाल यह है कि आपको फिर बुकिंग रद्द करनी चाहिए या इंतजार करना चाहिए. यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है. हाल के दिनों में चिप या सेमीकंडक्टर सकंट की वजह से कारों की डिलीवरी बुरी तरह से प्रभावित है, जिसके कारण यह एक बड़ा मुद्दा है. कई महीनों से चल रहे वेटिंग पीरियड, उत्पादन में कटौती और छूट ना देने की वजह से इस बार त्योहार का मौका ऑटो सेक्टर के लिए बहुत मायूसी भरा रहा है.


चिप संकट ने उत्पादन को पीछे धकेल दिया है और ग्राहकों की नई कार लेने की उम्मीद पर पानी फिर गया या कारों की डिलीवरी में दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. हाल में सबसे ज्यादा वेटिंग पीरियड नई और लोकप्रिय कारों के लिए है. इसलिए जो ग्राहक नई कार लेना चाहते हैं उन्हें लंबा इंतजार करना पड़ेगा, अगर आपने तेजी से प्रक्रिया पूरी नहीं की है. अगर आप अभी एक नई कार खरीदने या बुकिंग करने की सोच रहे हैं, तो बता दें कि लॉन्च हुई ज्यादातर कारें बिक चुकी हैं. एमजी एस्टर कार की तरह महिंद्रा एक्सयूवी700 कार के लिए वेटिंग पीरियड लंबा है. 


सभी लॉन्च हुई नई कारों को लेने के लिए वेटिंग लिस्ट लंबी है, लेकिन नई कारों के साथ न्यू क्रेटा जैसी एक साल पुरानी कारों की भी उनकी व्यापक लोकप्रियता के कारण वेटिंग पीरियड लंबा है जैसा कि मारुति अर्टिगा का है. इसलिए पहला विकल्प आपकी जरुरतों में बदलाव करना हो सकता है. अगर आप पॉपुलर वेरिएंट या टॉप-एंड चाहते हैं, तो आपको बदलाव कर अलग रंग के साथ मिड स्पेस में सोचना चाहिए, जिससे आपका वेटिंग पीरियड कम हो सकता है.  


उदाहरण के लिए XUV700 मिडनाइट ब्लैक शेड के साथ डीजल इंजन के लिए वेटिंग पीरियड लंबा है. इसलिए इसके रंग और डीजल मैनुअल में बदलाव करने से आपका वेटिंग पीरियड कम  हो सकता है. आमतौर पर सभी टॉप-एंड वेरिएंट में वेटिंग पीरियड सबसे ज्यादा होता है, इसलिए कम वेरिएंट के लिए जाने से आपका वेटिंग टाइम कम हो सकता है.


यदि आप एक नई कार चाहते हैं, लेकिन लंबा इंतजार नहीं करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प एक ऐसी कार खरीदना है, जो थोड़ी पुरानी हो और अपेक्षाकृत लेने में आसान हो. नई कार के लिए अपनी वरीयता बदलने से आपका वेटिंग पीरियड काफी कम हो सकता है, खासकर यदि उक्त कार कम वेटिंग पीरियड के साथ कुछ समय के लिए बाजार में है. कुछ कारें आसानी से उपलब्ध होती हैं या उनकी वेटिंग लिस्ट कम होती है, इसलिए जो लोग इंतजार नहीं करना चाहते हैं उनके लिए ये सुझाव काम आ सकता है. 


PM Modi Diwali: कभी नौशेरा, कभी लौंगेवाला...जानें 2016 से 2021 तक पीएम नरेंद्र मोदी ने कहां-कहां मनाई दिवाली


Gujarat Earthquake: गुजरात के द्वारका में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 5 मापी गई तीव्रता