नई दिल्ली: सरकार ने आज बताया कि राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस देश के 23 राज्यों की राजधानी को दिल्ली से जोड़ती है. कुल 29 राज्यों में से हिमाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर के छह राज्यों की राजधानी से दिल्ली तक कोई शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस नहीं चलती है. मल्लिकार्जुन खड़गे के प्रश्न के लिखित उत्तर में रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन ने बताया कि देश के 29 में से 23 राज्यों की राजधानियां फिलहाल राजधानी दिल्ली से शताब्दी या राजधानी एक्सप्रेस से जुड़ी हैं.


इनमें से 13 राज्यों की राजधानी से हर रोज राजधानी एक्सप्रेस और छह राज्यों की राजधानियों से हर रोज शताब्दी एक्सप्रेस दिल्ली तक चलती है. उन्होंने बताया कि फिलहाल अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम और सिक्किम इनमें से किसी भी ट्रेन से दिल्ली से नहीं जुड़े हैं जिसकी वजह इन राज्यों की राजधानियों का दिल्ली से ब्रोड गेज संपर्क नहीं होना है.


सभी राज्यों की राजधानियों और दिल्ली के बीच राजधानी या शताब्दी एक्सप्रेस चलने में लगने वाले समय के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने केवल इतना कहा कि भारतीय रेलवे में ट्रेनों की शुरूआत एक सतत प्रक्रिया है.