Raisina Dialoguge Selfie: कांग्रेस नेता शशि थरूर ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ एक सेल्फी अपने सोशल मीडिया एकाउंट से पोस्ट की जो अब चर्चा का विषय बन गई है. उन्होंने सेल्फी पोस्ट करते हुए विदेश मंत्री को धन्यवाद भी कहा. मामला दिल्ली के ताज होटल में चल रहे रायसीना डायलॉग का है. जहां पर चर्चा के दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने एक शब्द का प्रयोग करते हुए शशि थरूर का जिक्र किया. इसके बाद शशि थरूर ने उनको शुक्रिया कहा.


मल्टी-एलाइनमेंट शब्द का प्रयोग, थरूर का थैंक यू


विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रायसीना डायलॉग सेशन में अपनी टिप्पणी में कहा कि दुनिया में सभी प्रमुख शक्तियों को एक साथ शामिल करने की एक बहुत ही सचेत नीति है. एक नीति.. मल्टी एलाइनमेंट जिसके श्रेय का शशि थरूर दावा करते हैं. हम अभी भी पूरी तरह से सहमत नहीं है कि शब्द क्या होना चाहिए.


इसके बाद शशि थरूर ने ट्विटर पर कहा कि सार्वजनिक रूप से मुझे मल्टी एलाइनमेंट शब्द का श्रेय देने के लिए धन्यवाद डॉ. जयशंकर, इसे मैंने 15 साल पहले कहा था. इसके साथ ही कांग्रेस नेता ने रायसीना डायलॉग के दौरान जयशंकर के साथ ली गई सेल्फी भी पोस्ट की.






रायसीना डायलॉग सेशन में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ये भी कहा कि साल 2014-15 के बाद से हमारे पास स्पष्टता है कि हम दुनिया को कैसे आकर्षत करते हैं. हमने इसे सकेंद्रित दायरे में एक अर्थ में किया है. पहले पड़ोस है. दक्षिण पूर्व एशिया, खाड़ी और मध्य एशिया में विस्तारित पड़ोस.


रूस यूक्रेन पर भारत का रुख साफ है


इससे पहले विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रूस-यूक्रेन मुद्दे पर बात करते हुए कहा कि रूस-यूक्रेन संकट पर भारत का रुख साफ है. भारत सरकार दोनों देशों के बीच शत्रुता की समाप्ति, वार्ता और राष्ट्रीय संप्रभुता कायम करने का आग्रह करती है. रायसीना डायलॉग में उन्होंने कहा कि यूक्रेन में युद्ध वर्तमान में सबसे प्रमुख मुद्दों में से एक है. ये न केवल हितों और मूल्यों के कारण है बल्कि दुनिया भर में परिणामों के कारण भी है.


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: भारत के रुख पर उठ रहे सवालों का विदेश मंत्री ने दिया जवाब, यूरोपीय मुल्कों को दिखाया आईना


ये भी पढ़ें: मानवाधिकार पर अमेरिकी नसीहत का भारत ने दिया करारा जवाब, जयशंकर बोले- अपने गिरेबान में झांकने की जरुरत