Congress Presidential Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए नाम वापसी का शनिवार 8 अक्टूबर को आखिरी दिन था. इस दिन के खत्म होने के साथ ही इन चुनावों की स्थिति और भी साफ हो गई है. इन चुनावों के लिए नियुक्त चुनाव अधिकारी मधुसूदन मिस्त्री  (Madhusudan Mistry) ने बताया कि पार्टी में अध्यक्ष चुने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. नामांकन की तारीख खत्म हो चुकी है. अध्यक्ष पद के चुनावों में मुकाबला शशि थरूर (Shashi Tharoor) और मलिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) के बीच होगा. शनिवार को कांग्रेस के इन दो नेताओं ने नामांकन दाखिल किया है. 


2 अक्टूबर से शुरू हुआ था नामांकन


कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन की प्रक्रिया 2 अक्टूबर से शुरू हुई थी. शनिवार को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन था. आखिरी दिन शशि थरूर (Shashi Tharoor) और मलिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने नामांकन दाखिल किया है. अब मैदान में ये दो ही उम्मीदवार बाकी बचे हैं. इन चुनावों में मुकाबले की चाह रखने वाले केएन त्रिपाठी का नामांकन पहले ही रद्द कर दिया गया था. पहले से ही माना जा रहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनावों (Congress Presidential Election) में ये दो नाम ही शामिल होंगे और यहीं हुआ भी. 'मैं कांग्रेस कार्यकर्ताओं को धोखा नहीं दूंगा'  ये कहकर शशि थरूर पहले ही इशारा कर चुके थे कि वह मैदान में डटे रहेंगे. उधर इन चुनावों में आखिरी वक्त में एंट्री करने वाले मलिकार्जुन खड़गे का तो पहले से ही पता था कि वो मैदान में रहने के लिए आए हैं. 


अब 19 को नतीजे का इंतजार


कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. सुबह 10 से 4 के बीच और सीक्रेट बैलेट के जरिए वोटिंग होगी. इसके लिए 67 पोलिंग बूथ होंगे. इसके अलावा एआईसीसी यानी कांग्रेस मुख्यालय में भी पोलिंग बूथ बनेगा जहां वोट डाला जाएगा. राज्यों से बैलेट बॉक्स 18 तारीख को दिल्ली लाए जाएंगे. इसके बाद 19 तारीख को वोटों की गिनती के बाद  नतीजों का एलान किया जाएगा. चुनाव अधिकारी मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि हाल में हमारे पास जयराम रमेश का नोट आया है जो यात्रा में हैं. उनके लिए बैलेट और वहां बैलेट बॉक्स भेजेंगे. उनको भी लाया जाएगा.  उन्होंने ये भी कहा है कि एक शिकायत के अलावा हमारे पास कोई शिकायत नहीं है. 


ये भी पढ़ेंः


ABP C-Voter Survey : क्या दिग्विजय सिंह को कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ना चाहिए था? लोगों के जवाब देंगे झटका


Congress President Election: नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख आज, शशि थरूर और खड़गे के बीच है मुकाबला