Shashi Tharoor On Rahul Gandhi Disqualification: कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अपनी लोकसभा सदस्यता मानहानि केस के फैसले के बाद गंवानी पड़ी है. जिसके बाद कांग्रेसी नेताओं के साथ-साथ कई राजनीतिक पार्टियों ने भी इसका खुलकर विरोध किया है. इस बीच तिरुवनंनतपुरम से सांसद और कांग्रेस नेता शशि थरुर ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि बीजेपी एक आवाज को दबाना चाहती है, लेकिन अब दुनिया के हर एक कोने से राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द किए जाने की आवाज को सुना जा रहा है. 


एक आवाज को चुप कराने की कोशिश में अब...
राहुल गांधी के लोकसभा सदस्यता रद्द किए जाने को लेकर विदेशी मीडिया के कवरेज पर कांग्रेस नेता शशि थरुर ने बात की. उन्होंने कहा कि बीजेपी एक आवाज को चुप कराने की कोशिश कर रही है, लेकिन अब दुनिया के हर एक कोने से इस आवाज को सुना जा रहा है. गार्जियन ऑस्ट्रेलिया, स्पैनिश टेलीमुंडो, जर्मनी के फ्रैंकफर्टर ऑलगेमाइन, सऊदी अरब के अशरक न्यूज, फ्रांस के आरएफआई, सीएनएन ब्रासिल के कवरेज को साझा करते हुए कांग्रेस नेता ने ट्वीट किया, "उन्होंने एक आवाज को चुप कराने की कोशिश की. अब दुनिया का हर कोना भारत की आवाज सुनता है.






अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने भी लगया आरोप
भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद आरओ खन्ना ने कहा कि संसद से राहुल गांधी का निष्कासन गांधीवादी दर्शन और भारत के गहरे मूल्यों के साथ गहरा विश्वासघात है. वहीं, राहुल गांधी के नजदीकी और कांग्रेस डेटा एनालिटिक्स के अध्यक्ष प्रवीण चक्रवर्ती ने टाइम मैगजीन के हवाले से कहा कि राहुल गांधी के खिलाफ आरोप "झूठे और झूठे" हैं.


प्रवीण ने कहा, "राहुल गांधी द्वारा संसद में भारतीय अरबपति टाइकून गौतम अडानी के खिलाफ बोलने के बाद यह भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से सीधे बदले की कार्रवाई है." वही बॉलिवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने कहा कि विपक्षी नेताओं को चुप करने की खबर तुर्किए, रुस से आया करती थी, लेकिन अब भारत एक ऐसा देश बन गया है, जहां संवैधानिक तौर पर चुनी गई सरकार और इनके सिस्टम संविधान को तोड़ रहे हैं.


सजा खारिज नहीं की तो वायनाड में होगा उपचुनाव 
2019 के मानहानि के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद लोकसभा से राहुल गांधी के निलंबन से सभी विपक्षी दलों ने राहुल गांधी और कांग्रेस को समर्थन दिया. जिसके बाद कांग्रेस की ओर से देशव्यापी विरोध की घोषणा की गई. अगर उच्च न्यायालय की ओर से सजा को खारिज नहीं किया जाता है तो राहुल गांधी के 2024 के लोकसभा चुनाव में लड़ने की संभावना नहीं है. उनकी लोकसभा सीट वायनाड में भी रिक्ति भरने के लिए उपचुनाव कराना होगा.


ये भी पढ़ें- सहानुभूति VS जाति की राजनीति: चुनाव में 'दोधारी तलवार' साबित हो सकता है राहुल गांधी पर आया फैसला?