Sharad Pawar Resigns: एनसीपी विधायक अनिल पाटिल ने दिया इस्तीफा, बोले- शरद पवार ही रहेंगे पार्टी अध्यक्ष

Sharad Pawar Resign Highlights: शरद पवार ने एनसीपी अध्यक्ष पद से हटने का एलान किया है. इसके बाद से एनसीपी कार्यकर्ता काफी मायूस हैं. वहीं, अब अगले एनसीपी प्रमुख को लेकर भी अटकलें तेज हो गई हैं.

ABP Live Last Updated: 03 May 2023 04:22 PM
हमें उन्हें एक या दो दिन का समय देना चाहिए- पटेल

राकांपा उपाध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि शरद पवार ने कल बार-बार कहा कि पीढ़ीगत बदलाव होना चाहिए. शायद वह चाहते थे कि नई पीढ़ी आगे बढ़े. हममें से किसी को भी इसके बारे में पहले से पता नहीं था. उन्होंने कुछ समय मांगा है और हमें उन्हें वह देना चाहिए. हमारे कुछ कार्यकर्ता चाहते थे कि वह अपना इस्तीफा वापस ले लें. अजित पवार, सुप्रिया सुले, मैं, छगन भुजबल और अन्य- हमने आज उनसे बात करने की कोशिश की. हमने उनसे दोबारा अनुरोध किया, लेकिन जैसा कि मैंने कहा, हमें उन्हें एक या दो दिन का समय देना चाहिए.

अफवाह न फैलाएं- प्रफुल्ल पटेल

प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि किसी भी प्रकार का कोई निर्णय नहीं हुआ है. उनके (शरद पवार) मन में क्या है ये नहीं पता. मैं आग्रह करता हूं कि अफवाह न फैलाएं, कयास ना लगाएं. उन्होंने कहा कि सुप्रिया सुले का नाम भी अफवाह है. मीडिया में सुबह से जो खबरें चलाई जा रही है वह गलत हैं. मैं अध्यक्ष पद की ज़िम्मेदारी लेने के लिए तैयार नहीं हूं. अध्यक्ष पद में मेरी कोई दिलचस्पी नहीं है.

पुणे में होने वाली वज्रमूठ रैली की तारीख तय नहीं

NCP में होने वाले बदलाव को देखते हुए पुणे में होने वाली वज्रमूठ रैली की तारीख़ पर निर्णय लंबित कर दिया गया है. पुणे में भी वज्रमूठ रैली होने वाली थी जिसकी तारीख बताई जाने वाली थी पर पार्टी में अध्यक्ष पद को लेकर चल रहे बवाल को देखते हुए तारीख पर कोई निर्णय नहीं लिया गया.

लोकसभा और विधानसभा चुनाव तक बने रहें एनसीपी चीफ- अनिल पाटिल

एनसीपी नेता अनिल पाटिल ने कहा कि बैठक में हम सब ने पवार साहब से अनुरोध किया कि जब तक लोकसभा और विधानसभा चुनाव नहीं हो जाते या उनकी लोकसभा और राज्यसभा की सदस्यता जब तक बाकी है तब तक वह अध्यक्ष बने रहें. 

शरद पवार को मनाने आए थे- छगन भुजबल

बैठक के बाद एनसीपी नेता छगन भुजबल ने कहा कि सभी लोग यहां एनसीपी चीफ शरद पवार को मनाने आए थे. महाराष्ट्र के पूर्व उपमुख्यमंत्री छगन भुजबल को एक तेजतर्रार और आक्रामक राजनेता के रूप में जाना जाता है. वे NCP के प्रमुख चेहरों में से एक हैं.

विधायक अनिल पाटिल ने दिया इस्तीफा

एनसीपी नेताओं में अब इस्तीफे का दौर जारी है. विधायक अनिल पाटिल ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वह एनसीपी विधानसभा के चीफ वीप है. उन्होंने अपना इस्तीफा शरद पवार को भेजा है. 


 


 

पवार साहेब ही रहेंगे एनसीपी चीफ, उन्हें मना लिया जाएगा- अनिल पाटिल

एनसीपी नेता अनिल पाटिल का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि सभी नेताओं का कहना है कि पवार साहेब यानी शरद पवार ही एनसीपी चीफ रहेंगे. अभी बैठक आगे और चलेगी और पवार साहेब को मना लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि आज शाम को भी बैठक होनी है. 


 

जितेंद्र आव्हाड ने राष्ट्रीय महासचिव के पद से दिया इस्तीफा

एनसीपी नेता जितेंद्र आव्हाड ने राष्ट्रीय महासचिव के पद से इस्तीफा दिया. उन्होंने कहा कि उनके साथ जितने भी राष्ट्रवादी के पदाधिकारी हैं उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. सभी ने अपना इस्तीफा जयंत पाटिल को भेजा है. हालांकि, अजित पवार ने मंगलवार (2 मई) को ही कहा था कि पार्टी से किसी का भी इस्तीफा मंजूर नहीं होगा. 





 

खलबली मचना तय, पूरे घटनाक्रम पर हमारी नजर- संजय राउत


उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने कहा कि शरद पवार का इस्तीफा देश की राजनीति के लिए बड़ा झटका है लेकिन अगर उन्होंने ऐसा फैसला लिया तो निश्चित रूप से महाराष्ट्र और देश में खलबली मच जाएगी. हम तय करेंगे कि आने वाले दिनों में क्या होगा. पूरे घटनाक्रम पर हमारी नजर है.  



छगन भुजबल बोले- अजित पवार को देनी चाहिए राज्य की जिम्मेदारी...

एनसीपी नेता छगन भुजबल का बड़ा बयान सामने आया है. उनका कहना है कि अगर पवार साहब अपना फैसला वापस नहीं लेते हैं तो मेरी राय में राज्य की जिम्मेदारी अजित पवार को और केंद्र की जिम्मेदारी सुप्रिया सुले को देनी चाहिए.

अध्यक्ष पद में नहीं होगा परिवार का कोई सदस्य

एनसीपी में नेताओं का दावा है कि अध्यक्ष पद में परिवार का कोई सदस्य नहीं होगा. अब कमेटी को अलगे एनसीपी प्रमुख का फैसला करना है. 


 

वाईबी चव्हाण सेंटर पहुंचे अजित पवार

एनसीपी नेता अजित पवार भी यशवंतराव चव्हाण सेंटर पहुंच गए हैं. बैठक में आने से पहले उन्होंने आज कुछ विधायकों से मुलाकात भी की थी. 


 




नया NCP प्रमुख चुनने वाली कमेटी में कौन-कौन शामिल?

नया एनसीपी प्रमुख चुनने वाली कमेटी में प्रफुल्ल पटेल, सुनील तटकरे, केके शर्मा, पीसी चाको, अजीत पवार, जयंत पाटिल, सुप्रिया सुले, छगन भुजबल, दिलीप वलसे पाटिल, अनिल देशमुख, राजेश टोपे, जितेंद्र आव्हाड़, हसन मुशरिफ, धनंजय मुंडे, जयदेव गायकवाड़, फौजिया खान, धीरज शर्मा, सोनिया दुहान शामिल हैं. 

अजित पवार के घर के बाहर एनसीपी नेताओं की भीड़

वहीं, दूसरी तरफ अजित पवार के घर के बाहर एनसीपी नेताओं की भीड़ लगी हुई है. कई विधायक भी उनसे मिलने पहुंचे थे. 

एनसीपी दफ्तर में होगी अगले NCP चीफ को लेकर बड़ी बैठक

एनसीपी प्रमुख शरद पवार के साथ एनसीपी दफ्तर में उनकी बेटी सुप्रिया सुले  भी मौजूद हैं. इसके अलावा अगला एनसीपी चीफ चुनने के लिए बनाई गई कमेटी में शामिल नेता भी यहां पहुंच रहे हैं. अब से कुछ ही देर में बड़ा फैसला हो सकता है. 

वाईबी चव्हाण सेंटर पहुंचे शरद पवार
एनसीपी प्रमुख शरद पवार मुंबई के वाईबी चव्हाण सेंटर पहुंच गए हैं. अब से कुछ ही देर में 11.30 बजे यहां नए अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए बनाई गई कमेटी की बैठक होगी.

 
अजित पवार से मिले दो विधायक 

एक बड़ी खबर सामने आ रही है. सूत्रों के मुताबिक, अजित पवार से दो विधायक मिले हैं, इन दो विधायकों ने शरद पवार से भी मुलाकात की है. 

शरद पवार के इस्तीफे के फैसले पर क्या बोले नाना पटोले?

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले का एनसीपी प्रमुख के रूप में शरद पवार के इस्तीफे को लेकर बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि इससे महा विकास अघाड़ी पर कोई असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि एनसीपी कोई गलती नहीं करेगी. शरद पवार एक बड़े नेता हैं. 

अपने आवास से रवाना हुए शरद पवार

शरद पवार अपने आवास से रवाना हो चुके हैं. शरद पवार ने मंगववार (2 मई) को एनसीपी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने का फैसला किया था. हालांकि, अभी उन्हे फैसला वापस लेने के लिए मनाने की पूरी कोशिश की जा रही है. 

इस्तीफे पर दोबारा विचार करेंगे शरद पवार!

एनसीपी नेता अजित पवार ने कहा कि हम सब शरद पवार से मिले और कार्यकर्ताओं की मांग पर ध्यान देने की गुजारिश की. अजित ने कहा कि शरद पवार ने इस मामले में फैसला लेने और सोचने के लिए दो-तीन दिन का समय मांगा है.

बैकग्राउंड

Sharad Pawar Resignation Live: एनसीपी चीफ शरद पवार ने पार्टी अध्यक्ष पद से मंगलवार (2 मई) को इस्तीफे का एलान कर दिया. उनकी इस घोषणा के बाद से ही महाराष्ट्र की सियासत में भूचाल आ गया है. अगला एनसीपी अध्यक्ष कौन होगा, इसे लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया है. हालांकि, कार्यकर्ताओं ने शरद पवार के इस फैसले का विरोध भी किया है. पवार के इस्तीफे के बाद एनसीपी में इस्तीफे का दौर शुरू हो गया है. पवार पर इस्तीफा वापस लेने का दबाव बनाया जा रहा है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि पवार इस्तीफा वापस लेते हैं या अपने फैसले पर कायम रहते हैं. एक क्लिक में पढ़ें सभी अपडेट.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.