Shaheed Diwas 2023: देश में शहीदों के सम्मान उनके बलिदान को याद करने के लिए आज का दिन (23 मार्च) को शहीद दिवस के तौर पर मनाया जाता है. भारत की आजादी के लिए लड़ने वाले भगत सिंह उनके साथी राजगुरु, सुखदेव को आज श्रद्धांजलि दी जाती है.


दरअसल, आज ही के दिन भारत के सपूतों भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु ने फांसी की सजा को गले लगाया था. शहीद दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों के बलिदान को याद करते हुए ट्वीट कर लिखा, भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के बलिदान को भारत हमेशा याद रखेगा. ये ऐसे महान व्यक्ति हैं जिन्होंने हमारे स्वतंत्रता संग्राम में अतुलनीय योगदान दिया.


राजनाथ सिंह ने इस तरह किया याद


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ट्वीट कर लिखा, मां भारती के अमर सपूतों, सरदार भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को उनके ‘बलिदान दिवस’ पर मैं श्रद्धापूर्वक नमन और वंदन करता हूं. देश की आजादी के लिए हंसते-हंसते अपना बलिदान देने वाले इन महान क्रांतिकारियों से भारत की युवा पीढ़ी हमेशा प्रेरणा प्राप्त करती रहेगी.




शहीद-दिवस पर करोड़ों देशवासियों के साथ- अमित शाह


गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा, शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु ने स्वतंत्रता-आंदोलन को अपने विचारों व प्राणों से सींचकर, जिस क्रांतिभाव का संचार किया, वैसा इतिहास में विरले ही देखने को मिला. इनका शौर्य और देशप्रेम युगों तक प्रेरणादायक रहेगा. आज शहीद-दिवस पर करोड़ों देशवासियों के साथ इन्हें चरणवंदन करता हूं.


सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा...


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस मौके पर ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, देश की आज़ादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले अमर शहीद सरदार भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरू के बलिदान दिवस पर उनकी अमर शहादत को कोटि-कोटि नमन.


यह भी पढ़ें.


एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स, वीडियो कॉल पर किस और ब्लैकमेलिंग... व्हॉट्सएप चैट-वॉइस नोट ने खोले अमृतपाल के राज़!