COVID-19 Vaccine for Children: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की अगले छह महीने में बच्चों के लिए कोविड-19 का टीका लाने की योजना है. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. पूनावाला ने एक उद्योग सम्मेलन में हिस्सा लेते हुए कहा कि ‘कोवोवैक्स’ टीके का परीक्षण चल रहा है और यह तीन साल और उससे अधिक की आयु के बच्चों को हर तरह से सुरक्षा प्रदान करेगा. उन्होंने कहा कि परीक्षण के शानदार आंकड़े देखने को मिले हैं.


उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शित करने के लिए पर्याप्त आंकड़े हैं कि टीका काम करेगा और बच्चों को संक्रामक रोग से बचाएगा. वर्तमान में कोविशील्ड और कोविड के अन्य टीकों को 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए मंजूरी प्राप्त है. पूनावाला ने कहा, ‘‘हमने बच्चों में ज्यादा गंभीर रोग नहीं देखा है. सौभाग्य से बच्चों के लिए दहशत नहीं है. हालांकि, हम बच्चों के लिए छह महीने में एक टीका लेकर आएंगे, उम्मीद है कि यह तीन साल और उससे अधिक आयु के बच्चों के लिए होगा.”


उन्होंने इस बात का उल्लेख किया कि भारत में दो कंपनियां हैं जिन्हें लाइसेंस प्राप्त है और उनके टीके जल्द उपलब्ध होंगे. उन्होंने कहा, ‘‘यदि आपको लगता है कि आपको अपने बच्चे का टीकाकरण करना चाहिए तो इसके लिए सरकार की घोषणा का इंतजार करें.... ’’
पूनावाला ने कहा कि कोविड के ओमिक्रोन स्वरूप के बारे में अब तक कुछ नहीं कहा जा सकता कि यह बच्चों को कैसे प्रभावित करेगा.


इसके अलावा पूनावाला ने कहा कि रिसर्च के आधार पर हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि बूस्टर डोज लेने के बाद किसी भी व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी बढ़ जाती है, इसलिए हम आने वाले समय में बूस्टर डोज लेने की वकालत करना चाहेंगे.


Rahul Gandhi का Modi सरकार पर हमला, बोले- प्रधानमंत्री सदन में नहीं आते, ये लोकतंत्र चलाने का कोई तरीका नहीं


किन देशों ने दी है कोविड के टीकों को पहले ही इजाजत


यूरोपीय यूनियन ने फाइजर-बायोएनटेक के कोविड-19 वैक्सीन को 12 वर्ष से ज्यादा उम्र के बच्चों के इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. अमेरिका और कनाडा में इस वैक्सीन को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है. इसके अलावा, यूरोपियन यूनियन के कई देशों ने अपने-अपने देशों में बच्चों की कोविड वैक्सीन को मंजूरी दे दी है या फिर वह देश के अन्य सभी नागरिकों का टीकाकरण करवाने के लिए उनको मंजूरी दे रहे हैं.


SIT ने Lakhimpur Kheri कांड को बताया साज़िश, Rahul Gandhi बोले- मोदी जी, फिर से माफी मांगने का टाइम आ गया