नई दिल्ली: डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के वैक्सीन कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. इसको लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है. वहीं इसकी कीमत को लेकर उन्होंने कहा कि पहले 100 मिलियन डोज भारत सरकार को दिया जाएगा, जिसकी कीमत 200 रुपये होगी. इसके बाद जब प्राइवेट मार्केट के लिए परमिशन मिलेगा तब इसे एक हजार रुपये में बेचा जाएगा.


वैक्सीन कितना सुरक्षित है?


इसके जवाब में अदार पूनावाला ने कहा कि इसके 50 मिलियन डोज तैयार हैं. ऑक्सफोर्ड के सबसे होशियार वैज्ञानिकों ने इस वैक्सीन को बनाया है. पूरी जांच के बाद हमें डाटा मिला है. डीसीजीआई ने बहुत एनालिसिस किया है. यूके की सरकार ने भी अप्रूव किया है. जितनी सेफ्टी हो सकती है हमने उतना किया है.


वैक्सीन के साइड इफेक्ट क्या हैं?


अदार पूनावाला ने कहा कि थोड़े बहुत साइड इफेक्ट्स नॉर्मल हैं. थोड़ा बहुत सिर में दर्द, थोड़ा बुखार एक दो दिन के लिए होता है. ये पेरासिटामोल की गोली लेने से ठीक हो जाएगा. इसमें कोई घबराने की जरूरत नहीं है. इतनी बड़ी संख्या में लोग इतने कम समय में वैक्सीन लेंगे तो कुछ भी रिएक्शन हो सकता है, ये नॉर्मल है.


पहला डोज लेने के बाद किस तरह की सावधानियां बरतनी होंगी?


इस सवाल का जवाब देते हुए अदार पूनावाला ने कहा, "पहली डोज से भी अच्छा प्रोटेक्शन के बाद...मगर दो महीने के बाद भी जब कोर्स पूरा हो जाएगा तो भी मास्क पहनना जरूरी है. वैक्सीन लेने के बाद भी इनफेक्ट हो सकते हैं और दूसरों को भी कर सकते हैं, हमने कई ऐसे केस देखे हैं. वैक्सीन लेने से आप सुरक्षित रहेंगे लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि ये बुलेटप्रूफ है. इसलिए मास्क पहनना और सावधानी बरतना जरूरी है."


दिल्ली में लगातार दूसरे दिन सामने आए कोरोना के 500 से कम मामले, रिकवरी दर अब तक की सबसे ज़्यादा 


यहां देखें पूरी बातचीत