COVOVAX Covid Vaccine: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसएसआई) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर उसके कोविड-रोधी टीके ‘कोवोवैक्स’ को कोविन पोर्टल में वयस्कों के लिए ‘हीट्रोलोगस बूस्टर’ डोज के रूप में शामिल करने की मांग की है. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार (18 जनवरी) को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि सीरम (Serum) के सरकारी और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने यह पत्र लिखा है.


इस मामले पर निर्णय लेने के लिए टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह (एनटीएजीआई) की जल्द ही एक बैठक होने की संभावना है. भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने 16 जनवरी को कोविड-19 टीके ‘कोवोवैक्स’ को ऐसे व्यस्कों के लिए ‘हीट्रोलोगस बूस्टर’ खुराक के तौर पर बाजार में उतारने की मंजूरी दे दी है, जिन्हें कोविशील्ड या कोवैक्सीन की दोनों प्रारंभिक खुराक दी गई हैं. 


पहले दी गई बाजार में उतारने की मंजूरी


केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति की सिफारिश के बाद डीसीजीआई ने एसआईआई के ‘कोवोवैक्स’ टीके को ‘हीट्रोलोगस बूस्टर’ खुराक के तौर पर बाजार में उतारने की मंजूरी प्रदान की है. ‘हीट्रोलोगस बूस्टर’ से आशय है कि एक व्यक्ति को पूर्व दी गई टीके की खुराक की जगह, अन्य कंपनी का टीका भी लगाया जा सकता है. 


इससे पहले, DCGI ने कोवोवैक्स को 28 दिसंबर, 2021 को वयस्कों में आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग के लिए, 9 मार्च, 2022 को 12-17 वर्ष की आयु के लिए और 28 जून 2022 को 7-11 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए भी कुछ शर्तों के साथ मंजूरी दी थी. 


नोवावैक्स से बनाई गई कोवोवैक्स 


कोवोवैक्स को नोवावैक्स से टेक्नोलॉजी ट्रांसफर के माध्यम से निर्मित किया जाता है. इसे 17 दिसंबर, 2021 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से एक इमरजेंसी-यूज लिस्टिंग प्रदान की गई थी. हाल ही में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए भारत बायोटेक की नेज़ल कोविड वैक्सीन को भारत सरकार की ओर से अनुमोदित किया गया था और इसका उपयोग हीट्रोलोगस बूस्टर खुराक के रूप में किया जाएगा. वैक्सीन निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगी.


ये भी पढ़ें- 


कोविड वैक्सीन के साइड इफेक्ट के दावों पर क्या बोली सरकार, लिखकर दिया ये जवाब