नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) के रोकथाम के लिए कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है. सरकार की ओर से दो कोविड वैक्सीन को मंजूरी दी गई है. जिसके बाद अब देश में जल्द ही कोविड-19 टीकाकरण शुरू किया जाएगा. हालांकि इससे पहले ही देश में कोविड-19 टीकाकरण का ड्राई रन जारी है.


आज देश में कोरोना टीकाकरण के ड्राई रन का दूसरा चरण है. आज उत्तर प्रदेश और हरियाणा को छोड़कर देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सभी जिलों में कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन किया जाएगा. आज 700 से ज्यादा जिलों में ड्राई रन का एक और दौर आयोजित किया जा रहा है.


दो जनवरी को हुआ था ड्राई रन


इससे पहले दो जनवरी को कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया गया था. दो जनवरी को लगभग सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने वैक्सीनेशन के संबंध में जागरूक और प्रशिक्षित करने के लिए अधिकारियों की क्षमता और तत्परता का आकलन करने के लिए ड्राई रन किया. इस दौरान 125 जिलों में 285 सत्र स्थलों पर ड्राई रन का आयोजन किया गया था.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि हर जिले में दो जनवरी को हुए ड्राई रन की तरह ही तीन तरह के सत्र जगहों की पहचान की जाएगी, इनमें एक सार्वजनिक जनस्वास्थ्य प्रतिष्ठान (जिला अस्पताल/मेडिकल कॉलेज), निजी स्वास्थ्य प्रतिष्ठान और ग्रामीण या नगरीय पहुंच स्थल शामिल होंगे.


आपूर्ति सुनिश्चित की गई


मॉक ड्रिल के माध्यम से कोविड-19 रोलआउट के सभी पहलुओं पर राज्य, जिला, ब्लॉक और अस्पताल स्तर के अधिकारियों को परिचित कराया जाएगा. कोविड-19 वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू करने के लिए वॉक-इन-फ्रीजर, वॉक-इन-कूलर, आइस-लाइंड रेफ्रिजरेटर, डीप फ्रीजर के साथ-साथ सिरिंज और अन्य लॉजिस्टिक्स की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की गई है.


बता दें कि उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में पांच जनवरी को कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन किया जा चुका है. राज्य के सभी 75 जिलों में तीन शहरी और तीन ग्रामीण केंद्रों पर इस ड्राई रन का आयोजन हुआ. कुछ जिलों में छह से ज्यादा केंद्रों पर भी यह काम किया गया. जबकि हरियाणा में भी ड्राई रन हो चुका है.


यह भी पढ़ें:
बिहार: मुंगेर में एक ही स्कूल के 25 छात्र और तीन शिक्षक पाए गए कोरोना संक्रमित, मचा हड़कंप
कोरोना के चलते बंद मेडिकल कॉलेजों को दिल्ली सरकार ने दिया खोलने का आदेश