PM Modi Meets Vladimir Putin: SCO Summit 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने समरकंद में हो रहे शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन के इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ( Vladimir Putin) के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इस दौरान पीएम मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच तमाम मुद्दों पर बातचीत हुई. 


रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने इस दौरान कहा कि वह जानते हैं यूक्रेन में संघर्ष को लेकर भारत की क्या स्थिति है. साथ ही वह यह भी जानते हैं कि भारत इसे लेकर चिंतित भी है. उन्होंने कहा कि वह यूक्रिन में क्या कुछ हो रहा इसकी पूरी जानकारी देंगे. 


पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन का जताया आभार 


इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि जब संकट काल में हजारों भारतीय छात्र  यूक्रेन में फंसे थे तब रूस और यूक्रेन की मदद से हमारे छात्रों को हम वहां से निकाल सके. उन्होंने कहा कि आज का युग युद्ध का नहीं है कूटनीति का है. 






'दशकों से एक-दूसरे के साथ रहे भारत-रूस'
 
पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने फोन पर कई बार पुतिन से बात की है कि लोकतंत्र कूटनीति और संवाद दुनिया को एक स्पर्श करती हैं. आज हमें बात करने का अवसर मिला है कि हम शांति के पथ पर कैसे आगे बढ़ सकते हैं. उन्होंने कहा कि भारत-रूस कई दशकों से एक-दूसरे के साथ रहे हैं. 


बता दें कि, पीएम मोदी आज SCO शिखर सम्मेलन की बैठक में शामिल हुए. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोविड-19 और यूक्रेन में उपजे हालात के कारण वैश्विक आपूर्ति शृंखला बाधित हुई है, जिससे विश्व के समक्ष ‘अभूतपूर्व’ खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा संकट पैदा हुआ.


आठ देशों के प्रभावशाली एससीओ समूह का शिखर सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है जब यूक्रेन पर रूस के हमले और ताइवान के खिलाफ चीन के आक्रामक सैन्य रुख के कारण भू-राजनीतिक उथल-पुथल मची हुई है. मोदी करीब 24 घंटे के दौरे पर गुरुवार की रात यहां पहुंचे थे. 


Cheetah Returns: हिंदुस्तान में चीते के पुनर्जन्म की संपूर्ण कहानी, देश के दिल में दोबारा दौड़ेंगे चीते


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर पैदा होने वाले बच्चों को अंगूठी देगी BJP, जानिये कितना आएगा खर्चा