Mushroom Growing On Frog: विज्ञान के रहस्य हमेशा वैज्ञानिकों को अचंभित करते रहते हैं. एक चौंकाने वाली घटना में वैज्ञानिकों ने पश्चिमी घाटों की तलहटी में एक ऐसा मेंढक देखा है, जिसकी बांई ओर से एक मशरूम पनप रहा है. इस अनोखे इवोलुशन से वैज्ञानिक असमजंस में हैं. ‘रेप्टाइल्स और एंफीबियन्स’ पत्रिका में इस बारे में जानकारी प्रकाशित की गई है, जिससे वैज्ञानिक समुदाय अचंभित है क्योंकि किसी जीवित उभयचर से पहली बार मशरूम उगते हुए देखा गया है. इस पर शोध भी शुरू हुआ है.


न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक मेंढक की पहचान ‘राव्स इंटरमीडिएट गोल्डन बैक्ड फ्रॉग’ (हाइलारना इंटरमीडिया) के रूप में की गई है. इसे विश्व वन्यजीव कोश (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) के रिसर्चर्स समेत एक टीम ने पिछले साल 19 जून को कर्नाटक के करकला में देखा था. यह विशेष प्रजाति कर्नाटक और केरल के पश्चिमी घाटों में अमूमन पाए जाते हैं, विशेष रूप से पालघाट गैप के ऊपर के क्षेत्र में. स्थानीय लोगों ने बताया है कि बड़ी संख्या में ऐसे मेंढक यहां मौजूद हैं. अनुसंधानकर्ताओं ने सड़क किनारे बारिश के पानी के एक छोटे से तालाब में ऐसे करीब 40 मेंढक देखे हैं.


मेंढकों के बाएं हिस्से से उग रहा है मशरूम 


रिसर्चर्स ने अपनी रिपोर्ट में ने कहा है कि इन मेंढकों में से एक के बाएं हिस्से में कुछ अजीब चीज दिखाई दी और करीब से पड़ताल करने के बाद उसकी बांई ओर से एक मशरूम उगता देखा गया. उन्होंने कहा कि मेंढक जिंदा है और इस असामान्य स्थिति के बाद भी सक्रिय है.


माइकोलॉजिस्ट द्वारा आगे के विश्लेषण से मशरूम की पहचान बोनट मशरूम (माइसेना प्रजाति) की एक प्रजाति के रूप में हुई, जो आमतौर पर सड़ती हुई लकड़ी पर सैप्रोट्रॉफ के रूप में पाया जाता है. सैप्रोट्रॉफ ऐसी संरचनाएं हैं जो निर्जीव जैविक वस्तुओं पर पैदा होती हैं. शोधकर्ता इस बात की जांच में जुट गए है कि आखिर मेंढक के शरीर पर मशरूम  कैसे पनपा और इसके पीछे किसी तरह का कोई जैविक बदलाव है या नहीं.


 ये भी पढ़ें:Exclusive: नरसिम्हा राव के बाद अब इस कांग्रेस नेता के बहाने गांधी परिवार पर निशाना साधेगी BJP, राहुल-प्रियंका से है खास रिश्ता