नई दिल्ली: कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण लगभग सभी राज्यों ने स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया था. वहीं अब कोरोना वायरस की दूसरी लहर में कमी देखने को मिली है, जिसके बाद कई राज्य फिर से स्कूल खोल रहे हैं. इसी क्रम में राजस्थान सरकार ने भी स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. वहीं हिमाचल प्रदेश में भी स्कूल खोले जाएंगे.


राजस्थान सरकार ने स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने के लिए अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि राजस्थान कैबिनेट ने 2 अगस्त से राज्य के सभी स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है.






हिमाचल प्रदेश में भी खुलेंगे स्कूल


हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी 2 अगस्त से 10वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया. हिमाचल में पांचवीं और आठवीं कक्षा के विद्यार्थी भी अपनी समस्याएं लेकर स्कूल जा सकते हैं.


26 जुलाई से खुलेंगे कोचिंग संस्थान


कैबिनेट ने 26 जुलाई से कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की अनुमति देने का निर्णय लिया है. कोचिंग संस्थानों को अनिवार्य रूप से कोविड-19 संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा. मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश सचिवालय में सीधी भर्ती के माध्यम से कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आईटी) के 100 पदों को भरने की भी मंजूरी प्रदान की है. इसके अलावा सेना के शहीद सूबेदार संजीव कुमार के सम्मान में बिलासपुर जिले के हतवार में राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का नाम रखने को मंजूरी प्रदान की गयी है.


यह भी पढ़ें: बिहार में 1 से 10वीं तक की कक्षाओं के लिए अगस्त के दूसरे हफ्ते से खुलेंगे स्कूल- शिक्षा मंत्री