नई दिल्ली: 2020 में पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर देखने को मिला है. वहीं अब 2021 का आगाज हो चुका है. साल 2021 के आने के साथ ही देश में कई राज्यों में स्कूलों को भी दोबारा खोला गया है. वहीं साल 2020 शिक्षा के लिहाज से काफी अच्छा साल नहीं रहा. साल 2020 में स्कूल-कॉलेज ज्यादातर जगहों पर बंद रहे. देश में भी कई महीनों से स्कूलों को बंद रखा गया है. हालांकि अब नए साल के मौके पर कई जगहों पर स्कूलों को फिर से खोला गया है.


कोरोना वायरस का कहर अभी थमा भी नहीं था कि साल 2020 के खत्म होते-होते कोरोना वायरस का एक और स्ट्रेन सामने आ गया है. इसके मद्देनजर देश में कई राज्यों ने एहतियात के साथ फिर से स्कूल खोले जाने की अनुमति दी है. उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और राजस्थान में पहले से ही स्कूल आंशिक रूप से खुल चुके थे. हालांकि अब केरल, कर्नाटक और असम में भी स्कूल खुल चुके हैं.


केरल में स्कूल खुले


कोरोना वायरस के संकट को रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के वक्त से ही केरल में स्कूल बंद थे. लेकिन अब नए साल के मौके पर एक जनवरी से आंशिक रूप से स्कूल खोले गए हैं. इसके तहत कक्षा 10 और 12वीं की कक्षाएं छात्रों की निर्धारित संख्या के साथ सीमित घंटों तक चलाई जाएगी. जानकारी के मुताबिक केरल में एक क्लास में 10 छात्रों को ही अनुमति दी गई है. इसके साथ ही कोरोना वायरस से जुड़े नियमों का पालन भी करना होगा.


इसके अलावा कर्नाटक में भी एक जनवरी से स्कूल खुल चुके हैं. कर्नाटक में कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों के लिए स्कूल खोले गए हैं. इस दौरान कोरोना वायरस संबंधी प्रोटोकॉल का भी पालन किया जाएगा. वहीं असम में स्कूल और दूसरे शैक्षणिक संस्थान एक जनवरी से खुल गए हैं. प्राथमिक स्कूलों के साथ ही यूनिवर्सिटी भी असम में खुल गई हैं. नए साल के मौके पर कई दूसरे राज्य में भी स्कूल खुलेंगे. पुडुचेरी, पुणे और बिहार में चार जनवरी से स्कूल खुलने वाले हैं.


यह भी पढ़ें:
कर्नाटक में स्कूल और प्री-यूनिवर्सिटी आज से खुले, सोशल डिस्टेंस के नियम का हो रहा है पालन
बिहार में 4 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, जानें- किन शर्तों को किया जाएगा लागू?