भारतीय स्टेट बैंक 1 जुलाई से सर्विस चार्ज के नियम में बदलाव लाने जा रहा है. यानी गुरुवार से एसबीआई अपने एटीएम और बैंक शाखाओं से नकद निकालने के लिए लगने वाले सेवा शुल्क में संशोधन करेगा. जानकारी के मुताबिक ये नया चार्ज चेकबुक और अन्य गैर वित्तीय लेनदेन पर लागू होगा. बैंक ने इसकी जानकारी अपनी वेबसाइट पर दी है. वहीं एसबीआई बीएसबीडी खाताधारकों को एक वित्तीय वर्ष में 10 चेक मुफ्त में देगा, लेकिन उसके बाद एसबीआई चेक देने के लिए एक निश्चित राशि चार्ज करेगा. जैसे 10 पन्नों की चेकबुक पर जीएसटी लगाकर 40 रुपए चार्ज किए जाएंगे. वहीं 25 पन्नों की चेकबुक पर 75 रुपए चार्ज होंगे.


हालांकि, वरिष्ठ नागरिकों को चेकबुक पर इन नए सेवा शुल्कों से छूट दी जाएगी. एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक बीएसबीडी खाताधारकों को हर  महीने एटीएम और बैंक शाखाओं से कैश निकालने के लिए चार बार की मुफ्त लिमिट दी जाएगी. वहीं बैंक फ्री लिमिट के बाद हर ट्रांजैक्शन के लिए 15 रुपए जीएसटी के साथ चार्ज करेगा. कैश निकालने पर शुल्क होम ब्रांच और एटीएम और गैर-एसबीआई एटीएम पर लागू होगा.


वरिष्ठ नागरिकों को मिली छूट


सर्विस चार्ज से वरिष्ठ नागरिकों को बैंक ने छूट दे दी है. इसलिए वरिष्ठ नागरिकों को चेकबुक पर इन नए सेवा शुल्कों का भुगतान नहीं करना पड़ेगा.


गरीब वर्गों के लिए खोला जाता है बीएसबीडी खाता


एसबीआई बीएसबीडी खाता को जीरो बैलेंस बचत खाते के रूप में जाना जाता है. मुख्य रूप से समाज के गरीब वर्गों के लिए ये खाता खोला जाता है. इसमें बैंक जीरो बैलेंस खातों पर नियमित बचत बैंक खातों की तरह ही ब्याज दर प्रदान करता है.


इसे भी पढ़ेंः


पंजाब कांग्रेस संकट: सिद्धू से मुलाकात की खबरों के बीच प्रियंका गांधी राहुल से मिलने उनके घर पहुंची


पूरी तरह वैक्सीन इस्तेमाल कर चुके लोग अभी भी मास्क पहनना जारी रखें, जानिए WHO का अलर्ट