Rahul Gandhi On Sardar Patel Birth Anniversary: देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की आज मंगलवार (31 अक्टूबर) को 148वीं जन्म जयंती है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर गृह अमित शाह ने अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया और उन्हें याद किया. इसी क्रम में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरदार पटेल को याद करते हुए कहा कि वो पूरे देश को जोड़ने वाले सूत्रधार हैं.


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कांग्रेस नेता कहा, “महान स्वतंत्रता सेनानी और देश के प्रथम गृह मंत्री, सरदार वल्लभ भाई पटेल जी को उनकी जयंती पर कोटि कोटि नमन. भारत को जोड़ने, पूरे देश को एक सूत्र में पिरोने की प्रेरणा सरदार पटेल से ही मिलती है.” इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी.


भारत के लौह पुरुष को किया याद


उन्होंने एक्स पर लिखा, “संपूर्ण देश को एकता एवं अखंडता के सूत्र में पिरोने वाले भारत के लौह पुरुष, देश के प्रथम उप प्रधानमंत्री, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष व हमारे प्रेरणास्रोत, सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जयंती पर उन्हें श्रद्धापूर्वक नमन.”






उन्होंने सरदार पटेल के एक कथन का भी उल्लेख किया जिसमें देश के पहले गृह मंत्री ने कहा था “हमारा कर्त्तव्य यह है कि हमें निश्चय कर लेना चाहिए कि हमें हिंदुस्तान में भाई-भाई की तरह रहना है… कोई भी कौम हो… हिन्दू हो, मुसलमान हो, सिख हो, पारसी हो, ईसाई हो, सबको यही समझना चाहिए कि यह हमारा मुल्क़ है.”


सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्म 31 अक्टूबर, 1875 को गुजरात के नाडियाड में हुआ था. सरदार पटेल भारत के पहले गृहमंत्री थे और देश को आजादी मिलने के बाद 560 से अधिक रियासतों का एकीकरण कर अखंड भारत के निर्माण का श्रेय उनकी सियासी और कूटनीतिक क्षमता को दिया जाता है.


ये भी पढ़ें: National Unity Day: राष्ट्रीय एकता दिवस पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से पीएम मोदी ने देश को किया संबोधित, 10 बड़ी बातें