नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले से अपना लगातार सातवां स्वतंत्रता दिवस भाषण दिया. इस दौरान उन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए अपनी सरकार के प्रयासों के बारे में बताया. पीएम मोदी ने संबोधन के दौरान सैनिटरी पैड का जिक्र किया. इसके बाद सोशल मीडिया लोग उनकी काफी तारीफ कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि मासिक धर्म जैसे विषय जिनपर समाज में आसानी बात नहीं की जाती है, उसके बारें में बोलकर प्रधानमंत्री ने एक सकारात्मक उदाहरण प्रस्तुत किया है.


पीएम मोदी ने कहा, "यह सरकार हमेशा हमारी बेटियों और बहनों के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित रही है. 6,000 जनऔषधि केंद्रों के माध्यम से, लगभग 5 करोड़ महिलाओं को एक रुपये में सैनिटरी पैड मिले हैं. इसके अलावा, उनकी शादियों के लिए, हमने समितियां बनाई हैं ताकि सही समय पर पैसे का इस्तेमाल किया जा सके.''


प्रधानमंत्री ने कहा, "हमने महिला सशक्तीकरण के लिए काम किया है. नौसेना और वायु सेना महिलाओं को लड़ाकू भूमिकाओं में ले रही है. महिलाएं अब लीडर हैं ... हमने ट्रिपल तालक को समाप्त कर दिया है.


पीएम मोदी के संबोधन के बाद सोशल मीडिया पर इस बारे में लोग जमकर बात कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री का मासिक धर्म के बारे में बात करना दुर्लभ है.






 





नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का एलान


इसके अलावा देश में स्वास्थ्य सेवाओं को डिजिटल माध्यम से लोगों तक आसानी से पहुंचाने की दिशा में काम करते हुए केंद्र सरकार ने एक अहम कदम उठाया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) की शुरुआत का एलान किया. इस योजना के बाद देश में मरीजों और स्वास्थ्यकर्मियों का डेटा एक हेल्थ कार्ड में समेट दिया जाएगा और उससे इलाज का रिकॉर्ड बनाए रखने में आसानी होगी.


ये भी पढ़ें-

स्वतंत्रता दिवसः पीएम मोदी ने की देश के मिडिल क्लास की तारीफ, आम भारतीयों को बताया आत्मनिर्भर अभियान का आधार


कोरोना वैक्सीन से लेकर देश के इंफ्रास्ट्रक्चर तक, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें